ये बाबा हैं दुनिया के सबसे कीमती वोटर, चुनाव आयोग खुद चलकर आता है इनका वोट लेने, जानें वजह

नई दिल्ली – दुनिया में फेमस होने के कई तरीकें होते हैं। कुछ लोगों को दुनिया में पैसा और नाम कमाने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो महज किस्मत के भरोसे अपना नाम कमा लेते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स कि कहानी बताने जा रहे हैं जो मोदी और ट्रंप से भी ज्यादा फेमस हैं।

मोदी-ट्रंप से ज्यादा जलवा तो इस महंत का है

हर किसी की ख्वाहिश होती है कुछ ऐसा करने कि जो उसे लोगों कि नज़रो में खास बनाये, लेकिन कुछ लोग किस्मत के बड़े धनी होते हैं। किसी को उसका खुबसुरत चेहरा उसे खास बना देता है तो किसी को कुछ और। ऐसा ही एक महंत भरतदास के साथ हुआ है। उनके साथ किस्मत ने कुछ ऐसा खेल खेला कि आज वो दुनिया के सबसे बेशकीमती वोट बन गए हैं।

उनका जलवा ऐसा ही उनको हर चुनाव अधिकारी जानता है। यहां तक कि अधिकारियों को ये भी पता होता है कि महंत ने किस चुनाव में कितने बजे और कहां वोट दिया था। मतलब ये है इतनी जानकारी तो किसी वीवीआईपी के बारे में भी नहीं ऱखी जाती जितनी इस महंत कि रखी जाती है।

इस वजह से हैं इतने फेमस

इस मंहत का नाम है भरतदास दर्शनदास। जिनको दुनिया का सबसे कीमती वोटर कहा जाता है। इसके पिछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल, भरतदास दर्शनदास गुजरात के गिर जंगल के एक प्रचान मंदिर के महंत हैं। इनके अलावा इस जंगल में कोई दुसरा नहीं रहता हैं। इस इलाके में अभी तक न तो बिजली पहुंची है, न फोन। चुनाव के दिन इनका वोट लेने के लिए चुनाव आयोग को नियमों के मुताबिक पोलिंग बूथ तैयार करना पड़ता है।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक किसी भी निवासी के लिए 2 किमी के अंदर पोलिंग बूथ लगाया जाना जरुरी होता है। क्योंकि महंत अपने इलाके में अकेले रहते हैं इसलिए चुनाव आयोग को इनके लिए अगलसे पोलिंग बूथ लगाना पड़ता है। इसके लिए चुनाव आयोग को घने जंगल के 35 किमी अंदर पोलिंग बूथ लगाना पड़ता है। तो हैं न इस महंत के ठाठ किसी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से ज्यादा?

देखें वीडियो –

Leave a Reply

Your email address will not be published.