बॉलीवुड

न शोले-DDLJ, न बाहुबली-KGF, ये है भारत की 8 सबसे बेहतरीन फिल्म, नंबर 1 और 2 पर बंगाली फ़िल्में

समय-समय पर फ़िल्मी सितारों और फिल्मों आदि को लेकर तरह-तरह की रिपोर्ट और तरह-तरह की लिस्ट सामने आती रहती है. हाल ही में एक ऐसी लिस्ट जारी हुई है जिसमें भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताया गया है. इंडिया चैप्टर ऑफ़ द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स (FIPRESCI) ने हाल ही में एक पोल करवाया था.

इस पोल के अंतर्गत भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट सामने आई है. बता दें कि इस सीक्रेट पोल में FIPRESCI-इंडिया के 30 सदस्यों ने गोपनीय तरीके से वोट किया और नतीजा अब सबके सामने है. तो चलिए भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानते हैं.

‘पाथेर पांचाली’…

pather panchali

पहले नंबर पर कोई हिंदी फिल्म नहीं बल्कि बंगाली फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ है. इस फिल्म में सुबीर बनर्जी, कानू बनर्जी और करुणा बनर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म का निर्देशन किया था सत्यजीत रे ने. बता दें कि यह फिल्म साल 1955 में रिलीज हुई थी.

‘मेघे ढाका तारा’…

meghe dhaka tara

ख़ास बात यह है कि भारत की दूसरी सबसे बेहतरीन फिल्म भी एक बंगाली फिल्म ही है जिसका नाम ‘मेघे ढाका तारा’ है. इस फिल्म में अहम रोल में सुप्रिया चौधरी, अनिल चटर्जी और गीता घटक नजर आए थे. साल 1960 में आई इस फिल्म का निर्देशन ऋतिक घटक ने किया था.

‘भुवन शोम’…

bhuvan shome

भारत की तीसरी सबसे बेहतरीन फिल्म हिंदी फिल्म ‘भुवन शोम’ को चुना गया है. साल 1969 में रिलीज हुई इस फिल्म में उत्पल दत्त और सुहासिनी मुले ने काम किया था. वहीं फिल्म का निर्देशन किया था मृणाल सेन ने.

‘एलिपथायम’…

elippathayam

‘एलिपथायम’ एक तमिल फिल्म है जिसे इस सूची में चौथा स्थान दिया गया है. करमना जनार्दन नायर और शारदा ने इस फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अदूर गोपालकृष्ण द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 1981 में रिलीज हुई थी.

‘घटाश्रद्धा’…

ghatashraddha

सूची में कन्नड़ फिल्म ने भी अपनी जगह बनाई है. गिरीश कासरवल्ली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अहम किरदार मीना कुत्तप्पा, अजीत कुमार और नारायण भट ने निभाए थे. साल 1977 में आई यह फिल्म भारत की पांचवी सबसे बेहतरीन फिल्म है.

‘गर्म हवा’…

garm hawa

बलराज सहनी, फारुक शेख द्वारा अभिनीत ‘गर्म हवा’ को भारत की छठी सबसे बेहतरीन फिल्म माना गया है. फिल्म साल 1974 में आई थी.

‘चारुलता’…

charulata

एक बार फिर से सूची में बंगाली फिल्म को जगह मिली है. भारत की सातवीं सबसे बेहतरीन फिल्म बंगाली फिल्म ‘चारुलता’ चुनी गई है. सौमित्र चटर्जी और माधवी मुखर्जी द्वारा अभिनीत यह फिल्म साल 1964 में रिलीज हुई थी.

‘अंकुर’…

ankur film

हिंदी फिल्म ‘अंकुर’ को आठवां स्थान दिया गया है. साल 1974 में आई इस फिल्म के निर्देशक श्याम बेनेगल है. फिल्म में अहम किरदार में अनंत नाग, शबाना आजमी, साधू मेहर और प्रिया तेंदुलकर नजर आए थे.

‘प्यासा’…

pyasa film

‘प्यासा’ का निर्देशन किया था गुरु दत्त ने. फिल्म रिलीज हुई थी साल 1957 में. इस फिल्म में अहम किरदारों में नजर आए थे गुरु दत्त, माला सिन्हा और वहीदा रहमान. बता दें कि ‘प्यासा’ को भारत की नौवीं सबसे बेहतरीन फिल्म चुना गया है.

‘शोले’…

sholay film

भारत की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों की बात हो रही है और इस सूची में भला ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ को जगह कैसे नहीं मिलेगी. अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार और अमजद खान जैसे दिग्गजों से सजी इस फिल्म को आज भी खूब पसंद किया जाता है. ‘शोले’ भारत की 10वीं सबसे बेहतरीन फिल्म है. फिल्म 15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई थी.

Back to top button