अध्यात्म

छोटी दिवाली पर करे ये 5 उपाय, खुशी होगी मां लक्ष्मी, देगी इतनी धन-दौलत संभाले नहीं संभलेगी

दिवाली हिंदू धर्म में सबसे बड़ा त्यौहार मनाया जाता है। दिवाली का यह उत्सव 5 दिनों तक चलता है। हालांकि इस बार दिवाली को लेकर अजीब स्थिति पैदा हो गई है जिसके चलते यह सिर्फ 4 दिनों तक ही चलेगा। दरअसल इस बार छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली दोनों ही 1 दिन मनाई जाएगी। वहीं दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण होने से गोवर्धन पूजा को लेकर भी लोग दुविधा में फंसे हुए हैं।

इस वर्ष धनतेरस 23 अक्टूबर को पड़ रही है। वहीं कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 23 अक्टूबर की शाम 6:04 से शुरू होगी। यह 24 अक्टूबर को शाम 5:28 तक रहेगी। ऐसे में उदयातिथि की मानें तो छोटी दिवली यानी नरक चतुर्दशी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

अब बड़ी दिवाली की बात करें तो 24 अक्टूबर की शाम को ही 5:28 पर अमावस्या स्थिति आरंभ हो रही है जो कि 25 अक्टूबर की 4:19 तक रहेगी। अब 25 अक्टूबर की शाम प्रदोष काल भी लग रहा है और इसके पहले ही अमावस्या खत्म हो रही है। ऐसे में बड़ी दिवाली भी 24 अक्‍टूबर को ही मनाई जाएगी।

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा पाठ का बड़ा महत्व रहता है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए धनतेरस से लेकर बड़ी दिवाली की लक्ष्मी पूजा तक का समय उत्तम माना जाता है। इस दौरान हर कोई मां लक्ष्मी को उस पर धनवान बनने की इच्छा रखता है। ऐसे में यदि आप बड़ी दिवाली की लक्ष्मी पूजा से पहले कुछ खास उपाय कर लें तो मां लक्ष्मी जरूर प्रसन्न हो जाती। आपको यह उपाय छोटी दिवाली पर करने चाहिए जिससे आपको इसका लाभ सबसे अधिक मिलेगा।

छोटी दिवाली पर इन उपायों से करे मां लक्ष्मी को प्रसन्न

1. छोटी दीवाली के आने तक घर में जितने भी गंदगी, धूल मिट्टी, टूटे फूटे बर्तन,  जंग लगी चीजें, खराब समान और बाकी कचरा है वह सभी निकाल दें। दिवाली से पहले घर की अच्छे साफ सफाई कर लें। आपके घर जितनी सफाई होगी उतनी ही पॉजिटिव एनर्जी रहेगी। महालक्ष्मी ऐसे ही घर में प्रवेश करना पसंद करती है जहां सकारात्मक ऊर्जा ज्यादा हो। जहां गंदगी होती है वहां नकारात्मक ऊर्जा रहती है। ऐसी जगह महालक्ष्मी नहीं आती है।

2. एक बार घर की साफ सफाई हो जाए तो वहां चारों और गंगाजल छिड़क दें। इससे आपके घर में जो भी थोड़ी बहुत नेगेटिव एनर्जी बची होगी वह समाप्त हो जाएगी। इतना ही नहीं इससे आपके घर में सुख शांति और समृद्धि आएगी। ऐसे माहौल में मां लक्ष्मी आपके घर ना सिर्फ पधारेंगी बल्कि बहुत दिनों तक निवास भी करेंगी।

3. बड़ी दिवाली आने से पूर्व घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक जरूर बनाएं। आप चाहे तो वहां शुभ और लाभ भी लिख सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर जल्दी प्रवेश करती हैं। कहा जाता है कि जिस घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान होता है वहां मां लक्ष्मी की कृपा से पूरे साल बरकत बनी रहती है।

4. दिवाली की पूजा करने से पहले घर के सभी हिस्सों को रंग बिरंगी लाइटों, असली फूलों और बाकी चीजों से सजा देना चाहिए। इससे आपका घर तो आकर्षित बनता ही है साथ ही एक पॉजिटिव माहौल क्रिएट होता है। ऐसे सकारात्मक वातावरण में महालक्ष्मी जल्दी प्रवेश करती हैं और आपको ढेर सारा आशीर्वाद देती हैं।

5. मां लक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए मुख्य द्वार पर रंगोली जरूर बनाना चाहिए। इस रंगोली से ही मां लक्ष्मी के पदचिन्ह भी बनाना चाहिए। इसके अलावा मुख्य द्वार पर दीपक भी प्रज्वलित करना चाहिए। इन सभी चीजों से महालक्ष्मी हमारे घर जल्दी आती है।

Back to top button