बॉलीवुड

ईरान की लड़कियों के साथ ‘सेक्रेड गेम्स’ की एक्ट्रेस, कहा- हर महिला को यह अधिकार मिले कि…’

ईरान में जोर-शोर से बीते कई दिनों से हिजाब को लेकर विवाद जारी है. ईरान में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिजाब को त्याग दिया है. लेकिन दूसरी ओर वहां की पुलिस जबरदस्ती महिलाओं को हिजाब पहना रही है. वहीं बिना हिजाब में नजर आने वाली लड़कियों और महिलाओं को हिरासत में लिया जा रहा है.

hijab

ईरान में यह सब कुछ बीते कई दिनों से चल रहा है. यह मामला ईरान से निकलकर अब पूरी दुनिया में चर्चा में है. हजारों जगह पर महिलाएं हिजाब के विरोध में प्रदर्शन कर रही है. ईरान में खूब हिंसा भी हो रही है. एक ओर पुलिस अपना काम कर रही है तो वहीं दूसरी ओर महिलाएं भी आजादी से जीने की इच्छा लिए हिजाब को जला रही है.

hijab

ईरान में महिलाएं हिजाब के विरोध में अपने बाल भी काट रही है. ईरान की महिलाओं को दुनियाभर की महिलाओं का समर्थन मिल रहा है. इतना ही नहीं भारतीय महिलाएं भी इस मामले में पीछे नहीं है. भारत से भारी संख्या में ईरान की उन महिलाओं का समर्थन किया जा रहा है जो हिजाब के विरोध में है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Elnaaz Norouzi (@iamelnaaz)

अब इस मामले में अभिनेत्री एलनाज नोरौजी भी कूद पड़ी है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि एलनाज नोरौजी ‘सेक्रेड गेम्स’ में काम कर चुकी हैं. उनका ईरान से बेहद ख़ास और गहरा रिश्ता है. दरअसल अभिनेत्री ईरान की ही रहने वाली हैऔर उनका परिवार ईरान में ही रहता है.

एलनाज नोरौजी ने इस्लाम के कट्टरपंथियों को मुंहतोड़ जवाब दिया है. सोशल मीडिया पर अभिनेत्री ने एक वीडियो मंगलवार को साझा किया था. उसके साथ अभिनेत्री ने लिखा था कि, “हर महिला को, चाहे वह दुनिया में कहीं भी, चाहे वह कहीं से भी आई हो, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे पहन वह सके. जब या जहां चाहे वहां पहन सके. किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को यह अधिकार नहीं है कि वह उसे जज करे या उसे अन्यथा कपड़े पहनने के लिए कहे”.

अभिनेत्री यहीं नहीं रुकी. आगे उन्होंने पोस्ट में लिखा था कि, ”हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए. लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति…प्रत्येक महिला को अपने शरीर पर निर्णय लेने की शक्ति होनी चाहिए ! मैं नग्नता को बढ़ावा नहीं दे रही हूं, मैं ‘पसंद की स्वतंत्रता’ (Freedom of Choice) को बढ़ावा दे रही हूं”. हालांकि आपको बता दें कि पोस्ट करने के बाद अभिनेत्री ने वीडियो को डिलीट कर दिया था.

elnaaz norouzi

Back to top button