बॉलीवुड

जब अमिताभ को नौकरी न देकर पछताया यह शख्स, कहा- मुझसे बहुत बड़ी गलती हो गई, लेकिन..’

अमिताभ बच्चन को देश विदेश में फैले उनके करोड़ों करोड़ फैंस से जन्मदिन पर शुभकामनाएं मिल रही है. बॉलीवुड के सेलेब्स भी बिग बी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दें रहे हैं. हर साल 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन अपना जन्मदिन मनाते हैं. बिग बी का जन्म प्रयागराज में 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने आज (11 अक्टूबर) को अपने जीवन के आठ दशक पूरे कर लिए. बिग बी जीवन के 9वें दशक में प्रवेश कर चुके हैं. इस अवसर पर बिग बी से जुड़ी हर एक चीज फैंस तक पहुंच रही है. इसी कड़ी में हम आपको वो किस्सा बता रहे है जब अमिताभ बच्चन रेडियो में नौकरी के लिए गए थे.

amitabh bachchan

बॉलीवुड में करियर बनाने से पहले अमिताभ ने कई जगहों पर छोटे-मोटे काम किए. कोलकाता में किसी कंपनी में बतौर एग्जीक्यूटिव काम किया. वहीं वे रेडियो में भी नौकरी के लिए गए थे हालांकि बिग बी को नौकरी नहीं मिली थी. उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था.

amitabh bachchan

जो किस्सा हम आपको बता रहे है वो 53 साल से भी ज्यादा पुराना है. तब अमिताभ के करियर की शुरुआत ही हुई थी. बॉलीवुड में आने से पहले वे रेडियो में करियर बनाने बनाने की सोच लिए ‘ऑल इंडिया रेडियो’ में गए. बात उस समय की है जब आमीन स्यानी AIR के अनाउंसर थे.

amitabh bachchan

आमीन स्यानी की आवाज को लोग काफी पसंद करते थे. उनकी आवाज काफी चर्चा में रहती थी. लेकिन आमीन ने अमिताभ बच्चन के नौकरी के लिए दिए गए आवेदन को ठुकरा दिया था. आमीन ने बताया था कि कई सारे प्रोग्राम का हिस्सा होने की वजह से मेरे पास समय नहीं होता था. एक दिन एक व्यक्ति बिना किसी अप्वाइंटमेंट के मेरे पास ऑडिशन देने के लिए पहुंचा. लेकिन मैंने उसकी आवाज को सुने बिना ही रिजेक्ट कर दिया.

amitabh bachchan

आमीन अमिताभ बच्चन की बात कर रहे थे. बता दें कि उस समय नौकरी के लिए जो भी लोग आवेदन करते थे वे आवेदन आमीन के पास ही आते थे. बिग बी ने रेडियो में नौकरी के लिए हिंदी और इंग्लिश दोनों में ही रेडियो प्रेजेंटर के पद के लिए आवेदन किया था लेकिन आमीन ने बिना बिग बी की आवाज सुने बिना ही उन्हें रिजेक्ट कर दिया था

आमीन को बाद में हुआ गलती का एहसास, लेकिन…’

साक्षात्कार में आमीन ने यह भी कहा था कि उन्होंने अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना की साल 1971 में आई फिल्म ‘आनंद देखी थी. इसके बाद आमीन को एहसास हुआ कि उनसे बड़ी गलती हो गई. लेकिन आगे उन्होंने कहा था कि अब मुझे ये जानकर अच्छा ही लगता है कि मैंने उन्हें रिजेक्ट कर दिया. अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता तो मैं सड़क पर होता और भारतीय सिनेमा को इतना बड़ा सितारा नहीं मिलता.

Back to top button