बॉलीवुड

जब जया बच्चन ने घर पर रखी एक मीटिंग और हो गया अमिताभ बच्चन-रेखा की प्रेम कहानी का अंत

11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद जिसे अब प्रयागराज कहा जाता है में एक बच्चे ने जन्म लिया. बच्चे के पिता के दोस्त ने उन्हें सलाह दी थी कि अगर बेटा होता है तो ‘नाम इंकलाब’ रखना. क्योंकि तब देश में ‘भारत छोडो’ आंदोलन चल रहा था और ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा भी खूब लग रहा था.

नाम ‘इंकलाब’ नहीं रखा गया. उसी दिन इलाहाबाद में रहने के लिए मशहूर कवि सुमित्रानन्दन पन्त आए थे. सुमित्रानन्दन पन्त के कारण बच्चे का नाम रखा गया अमिताभ. अब आप समझ गए होंगे कि चर्चा हो रही है ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन की. अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को 80 साल के हो गए हैं.

amitabh bachchan

बात आज अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर उनकी निजी जिंदगी के बारे में. अमिताभ बच्चन को सबसे पहले बड़ी और ख़ास पहचान साल 1973 में मिली थी. फिल्म आई थी ‘जंजीर’ और रातोंरात बिग बी स्टार बन गए थे. फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस फिल्म में अमिताभ के साथ जया बच्चन ने काम किया था.

amitabh bachchan

अमिताभ और जया को एक दूजे से प्रेम हो गया था. दोनों ने साल 1973 में ही शादी रचा ली थी. शादी के बाद दोनों दो बच्चों के माता-पिता बने थे. बेटी श्वेता बच्चन नंदा का जन्म साल 1974 में हुआ था जबकि बेटे अभिषेक बच्चन का जन्म साल 1976 में हुआ था. हालांकि शादीशुदा होने के बावजूद बाद में अमिताभ का दिल रेखा पर आ गया था.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी किसी से छिपी नहीं है. दोनों का प्यार जगजाहिर है. अमिताभ और रेखा की प्रेम कहानी भारतीय सिनेमा की सबसे चर्चित प्रेम कहानी मानी जाती है. दोनों का अफ़ेयर पांच साल तक चला था इसके बाद दोनों को मजबूरीवश अलग होना पड़ा था.

rekha and amitabh bachchan

दोनों के रिश्ते में सबसे बड़ी दिक्क्त यह थी कि अमिताभ बच्चन पहले से शादीशुदा थे और वे दो बच्चों के पिता भी थे. बिग बी और दिग्गज अभिनेत्री रेखा की प्रेम कहानी शुरू हुई थी साल 1976 में जबकि इस प्रेम कहानी का अंत साल 1981 में हो गया था.

amitabh bachchan and rekha

अमिताभ और रेखा की प्रेम कहानी की खबर जया बच्चन को भी लग चुकी थी. इस स्थिति में जया ने बेहद समझदारी के साथ काम लिया. उन्होंने अपने पति को रेखा से छीन लिया और अपनी शादीशुदा जिंदगी बचा ली. एक दिन जया ने रेखा को अपने घर पर खाने के लिए बुलाया था. बता दें कि रेखा और जया अच्छी दोस्त भी थीं.

amitabh and rekha

जब रेखा जया के घर आई तब घर पर अमिताभ नहीं थे. वे किसी फिल्म की शूटिंग के लिए बाहर गए हुए थे. दोनों ने साथ में रात का खाना खाया और ढेर सारी बातचीत की. खाने के बाद रेखा को छोड़ने के लिए जया भी आई तब जया ने रेखा से कहा था कि वो अमित को कभी नहीं छोड़ेंगीं. जिसके बाद हमेशा-हमेशा के लिए रेखा और बिग बी अलग हो गए.

amitabh bachchan and rekha

रेखा और अमिताभ का अफ़ेयर साल 1981 में खत्म हो गया. इसी साल दोनों ने आख़िरी बार बड़े पर्दे पर साथ काम किया था. फिल्म थी ‘सिलसिला’. इस फिल्म में जया ने भी काम किया था.

amitabh and rekha

Back to top button