बॉलीवुडसमाचार

जब अमिताभ बच्चन को फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ ने कहा ‘लीजेंड’, बताया दोनों में थी क्या समानता ?

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन 80 साल के होने जा रहे हैं. 11 अक्टूबर को दिग्गज और महान अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने जीवन के आठ दशक पूरे कर लेंगे. बिग बी का 11 अक्टूबर को 80वां जन्मदिन है. बीते 53 सालों से अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं

brahmastra

बात जब भी हिंदी सिनेमा के सबसे महान और बड़े कलाकार की होती है तो जेहन में जो चेहरा सबसे पहले उभरता है वो होता है अमिताभ बच्चन का. इस बात में कोई दो राय नहीं है. देश-दुनिया में बिग ने करोड़ों फैंस बनाए है. आज 80 साल की उम्र में भी बिग बी बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में सक्रिय है.

अमिताभ बच्चन ने बड़े पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं. कोई भी नया कलाकार जब हिंदी सिनेमा में कदम रखता है तो वो बिग बी की तरह ऊंचाईयों को छूने का स्वप्न देखता है लेकिन ऐसा असंभव नहीं है. अपनी बेहतरीन अदाकारी, कड़ी मेहनत और अनुशासन के कारण बिग बी ने जो हासिल किया वो कभी किसी और कलाकार को हासिल नहीं हुआ.

बिग बी के दुनियाभर में करोड़ों चाहने वाले हैं. उनके कई हमशक्ल भी है. कई फैंस उन्हीं की तरह जीवन जीते हैं. उनकी तरह कपड़े पहनते हैं और उनकी तरह हेयरस्टाइल एवं दाढ़ी रखते हैं. वहीं कई लोग अमिताभ बच्चन की मिमिक्री भी करते हैं और अपना घर इसी से वे चलाते हैं.

पाकिस्तानी आर्मी अफसर ने दिया था धोखा, तो इस शख्स ने बदले में छीन लिया उसका आधा मुल्क

कोई न कोई किसी न किसी तरह अमिताभ बच्चन से खुद की तुलना करते रहता है. दिवंगत फील्ड मार्शल मानेकशॉ (Field Marshal Manekshaw) भी एक मामले में बिग बी संग अपनी तुलना करते थे. पहले तो आपको बता दें कि फील्ड मार्शल मानेकशॉ और अमिताभ बच्चन शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के पूर्व छात्र रहे. लेकिन इसके अलावा भी दोनों में एक समानता थी.

जिस बारे में हम आपको बता रहे है उस संबंध में खुलासा खुद सैम मानेकशॉ ने किया था. बात है साल 2004 की जब वे आखिरी बार पब्लिक के सामने आए थे. तब उन्होंने बताया था कि अमिताभ बच्चन और वे शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रह चुके हैं. अपने कॉलेज की तारीफ़ में उन्होंने कहा था कि, ”शेरवुड कॉलेज को दो लीजेंड अमिताभ बच्चन और सैम मानेकशॉ को बनाने का गौरव प्राप्त है”.

वहीं सैम ने यह भी बताया था कि बिग बी और उनके बीच पंजाब कलेक्शन भी है. दरअसल 3 अप्रैल 1914 को मानेकशॉ का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था. जबकि अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन भी पंजाब से थी. अमिताभ की मां का नाम अविभाजित पंजाब के लायलपुर में एक सिख परिवार में हुआ था.

कौन थे फील्ड मार्शल मानेकशॉ ?

फील्ड मार्शल मानेकशॉ देश के जांबाज सिपाहियों में गिने जाते हैं. 1971 में भारतीय सेना को युद्ध के मैदान में मिली जीत में उनका अमूल्य योगदान था. साल 2008 में 94 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. बता दें कि अब सैम के जीवन पर फिल्म बनने जा रही है. उनका किरदार बड़े पर्दे पर अभिनेता विक्की कौशल निभाते हुए नजर आएंगे.

sam manekshaw and vicky kaushal

Back to top button