बॉलीवुड

राजकुमार के वो 6 किस्से जो उन्हें बनाते है सबसे अलग, साथ काम करने से रजनीकांत ने कर दिया था मना

जब टैक्सी से सेट पर पहुंचे राजकुमार, ड्राइवर ने नहीं लिए ऐसे, हीरो बनने से पहले थे सब इंस्पेक्टर

बॉलीवुड में राजकुमार अपनी गजब की डायलॉग डिलीवरी के लिए काफी चर्चा में रहे. राजकुमार अब हमारे बीच नहीं है. करीब 26 साल पहले उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. 8 अक्टूबर 1926 को पाकिस्तान में उनका जन्म हुआ था. आज उनकी 96वीं जयंती है. आइए इस मौके पोर आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

सेट पर टैक्सी से आए राज साहब, ड्राइवर ने नहीं लिए पैसे…

rajkumar

फिल्म ‘मरते दम तक’ की शूटिंग के पहले दिन राजकुमार सेट पर टैक्सी से पहुंचे थे. हर कोई हैरान रह गया कि राज साहब टैक्सी से आए. उससे भी बड़ी बात तो यह थी कि टैक्सी के ड्राइवर ने राजकुमार से पैसे नहीं लिए. लेकिन राज साहब ने उसे 500 रुपये दिए थे. राज साहब के इस प्यार के बाद ड्राइवर ने पैसे रख लिए थे.

राजकुमार का नाम सुनकर रजनीकांत और नसीरुद्दीन ने ठुकरा दी थी फिल्म…

rajkumar

राजकुमार संग काम करने से दूसरे एक्टर कतराते थे. उनका मानना था कि जहां राज साहब है वहां उनका क्या काम. राजकुमार के साथ काम करने से रजनीकांत और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकारों ने मना कर दिया था. फिल्म ‘तिरंगा’ में राज साहब को कास्ट कर लिया गया था और दूसरे किरदार के लिए रजनीकांत से सम्पर्क किया गया. लेकिन उन्हें पता चला कि राजकुमार भी फिल्म में है तो उन्होंने फिल्म ठुकरा दी. वहीं नसीरुद्दीन शाह ने भी राजकुमार के कारण फिल्म नहीं की.

बप्पी दा का उड़ाया मजाक, कहा- बस मंगलसूत्र की कमी है…

rajkumar

राजकुमार काफी मुंहफट स्वभाव के थे. वे किसी का भी मजाक उड़ा दिया करते थे. एक बार उनसे दिवंगत गायक और संगीतकार बप्पी लहरी ने मुलाकात की थी. बप्पी को शुरू से ही गहने पहनने का शौक था. बप्पी के शोक पर तंज कसते हुए राजकुमार ने कहा था कि, ” ‘जानी, गले में सिर्फ मंगलसूत्र की कमी है…”.

फ्लाइट अटेंडेंट जेनिफर से हुई मुलाकात, बाद में कर ली शादी…

rajkumar

एक यात्रा के दौरान राजकुमार की मुलाकात फ्लाइट अटेंडेंट जेनिफर से हुई थी. दोनों ने आगे जाकर शादी कर ली और जेनिफर फिर ‘गायत्री’ बन गई थी.

राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित, हीरो बनने से पहले थे सब इंस्पेक्टर…

rajkumar

राजकुमार के असली नाम के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं. उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था. उनका जन्म एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआए था. हीरो बनने से पहले राज साहब मुंबई में सब इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत थे.

30 साल बाद दिलीप कुमार संग किया था काम…

dilip and rajkumar

राजकुमार और दिलीप कुमार अपने समय के बड़े सितारों में शामिल थे. लेकिन दोनों कलाकारों के बीच रिश्ते ठीक नहीं थे. लेकिन 30 साल बाद साल साल 1991 में आई फिल्म ‘सौदागर’ में दोनों ने साथ काम किया था. दोनों को किसी तरह से साथ कमा करने के लिए फिल्म के निर्देशक सुभाष घई ने राजी किया था. लेकिन सेट पर दोनों अभिनेता आपस में कम ही बातचीत करते थे.

Back to top button