अध्यात्म

इन राशियों पर 24 घंटे रहती है शनिदेव की कृपा, खुशियां देने से पहले देते हैं ऐसे संकेत

न्याय के देवता शनिदेव से हर कोई खौफ खाता है। वह कर्मों के अनुसार अच्छा या बुरा फल देते हैं। शनि ग्रह की कुंडली में स्थिति भी बड़े मायने रखती है। यदि ये कुंडली में अशुभ स्थिति में हो तो आर्थिक तंगी, दुर्घटना, दुख जैसी चीजें आती है। वहीं इनके कुंडली में शुभ होने पर सुख, धनलाभ, अच्छा भाग्य, सुरक्षा जैसी चीजें आपके साथ घटित होती है। शनिदेव जब आपसे प्रसन्न रहते हैं तो कुछ खास संकेत देते हैं।

शनिदेव के प्रसन्न होने पर मिलते हैं ये संकेत

1. यदि अचानक से किस्मत आपका साथ देने लगे और सारी चीजें भाग्य के दम पर हो जाए तो समझ जाइए कि शनिदेव आपसे खुश हैं। उनके प्रसन्न होने पर दुर्भाग्य हमेशा के लिए पीछा छोड़ देता है।

2. यदि शनिवार के दिन आपके मंदिर या कहीं ओर से जूते चप्पल चोरी हो जाए तो ये भी एक शुभ संकेत है। इसका मतलब है आपके ऊपर कोई आपत्ति आने वाली थी जो चली गई।

3. जॉब में अचानक प्रमोशन होना, बिजनेस में ज्यादा लाभ होगा या किसी भी प्रकार का धन लाभ होना भी यह दर्शाता है कि शनिदेव आप से बेहद खुश हैं।

4. यदि आप किसी दुर्घटना में बच जाते हैं, समाज में आपको मान सम्मान ज्यादा मिलने लगता है या कोई भी ऐसी अच्छी चीज होती है जिसकी आपको उम्मीद नहीं थी तो समझ जाइए कि शनिदेव आपके ऊपर मेहरबान हैं।

5. जब शनिदेव आपके ऊपर कृपा बरसाते हैं तो आपके बाल, नाखून, हड्डियां और आंखे जल्द कमजोर नहीं होते हैं। इनका सेहतमंद होना भी शनिदेव की प्रसन्नता को दर्शाता है।

इन राशियों पर सदा मेहरबान रहते हैं शनिदेव

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनि ग्रह दो राशियों के स्वामी होते हैं। ये राशियां मकर और कुंभ हैं। कुंभ और मकर के सातवें भाव में शनिदेव होते हैं। वहीं तुला राशि के उच्च भाव में भी शनि होते हैं। शनि जब ग्यारहवें भाव में होते हैं तो ये बेहद शुभ होता है। इसलिए शनिदेव मकर, कुंभ और तुला राशि के लिए शुभ माने जाते हैं।

ऐसे करें शनिदेव को प्रसन्न

shani dev

दीर्घायु, दुख, दुःख, वृद्धावस्था, अनुशासन, प्रतिबंध, जिम्मेदारी, देरी, महत्वाकांक्षा, नेतृत्व, अधिकार, विनम्रता, अखंडता और अनुभव से पैदा हुए ज्ञान इत्यादि चीजों का कंट्रोल शनिदेव के हाथ में होता है। यदि आप उन्हें कुछ खास उपायों से प्रसन्न कर दें तो वह आपको हर सुख देते हैं।

1. शनिदेव की पूजा करते समय शनि यंत्र का इस्तेमाल लाभकारी होता है। आप शनिवार को व्रत रखकर या किसी को काली चीजें दान कर जैसे उड़द दाल, काला तिल, काले कपड़े इत्यादि से भी शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं।

shani maharaj

2. शनिदेव को सरसों का तेल और काला तिल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप घोड़े की नाल भी शनिदेव के मंदिर में चढ़ा सकते हैं। वहीं हनुमानजी को प्रसन्न करके भी आप शनिदेव को खुश कर सकते हैं।

3. पीपल के पेड़ की पूजा कर, कौवे को पीले चावल खिलाकर, काले कुत्ते को घी चुपड़ी रोटी देकर, काली गाय को चारा खिलाकर और किसी गरीब को पैसों का दान देकर भी शनिदेव को खुश किया जा सकता है।

Back to top button