बॉलीवुड

जब अमिताभ बच्चन की आवाज सुनकर रुक गए थे राज कपूर, कहा- ये लड़का एक दिन बॉलीवुड पर राज करेगा

‘सदी के महानायक’, ‘बिग बी’, ‘शहंशाह’, ‘बॉलीवुड के एंग्रीयंगमैन’ जैसे नामों से ख़ास पहचान रखने वाले दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन पांच दशक से ज्यादा समय से हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं. उम्र के आठ दशक पूरे करने की ओर बढ़ रहे अमिताभ बच्चन अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन की फैन फॉलोइंग पूरी दुनिया में है. देश-दुनिया में उनके करोड़ों चाहने वाले है. अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सितारें माने जाते हैं. उनका अभिनय, उनकी आवाज और उनकी डायलॉग डिलीवरी सब कुछ अव्वल दर्जे का है. ये सब चीजें मिलकर बिग बी को सबसे अलग और सबसे ख़ास बनाती है.

amitabh bachchan

11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के प्रयगारज में अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था. साल 1969 में उन्होंने बतौर अभिनेता फ़िल्मी दुनिया में कदम रखे थे. बिग बी की पहली फिल्म थी ‘सात हिन्दुस्तानी’. लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही थी. शुरुआत में अमिताभ बच्चन की कद-काठी और उनकी आवाज का काफी मजाक उड़ाया जाता था.

amitabh bachchan

बिग बी ने भी अपने शुरुआती करियर के दौरान कई बार रिजेक्शन झेले. कई बार आवाज के कारण तो कई बार अपने लंबे कद के कारण. अपनी शक्ल-सूरत के कारण भी उन्हें काम मिलने में परेशानी होती थी. लेकिन बिग बी आगे जाकर भारत के सबसे बड़े सुपरस्टार बने और अब भी है. उनके जैसा नायक कभी नहीं देखा गया. उनका जलवा 50 साल पहले भी कायम था और अब भी है.

amitabh bachchan

बता दें कि अमिताभ बच्चन के सुपरस्टार बनने से पहले उनके सुपरस्टार बनने की भविष्यवाणी हो चुकी थी. दिग्गज अभिनेता और निर्देशक राज कपूर ने पहले ही कह दिया था कि अमिताभ बच्चन सुपरस्टार बनेंगे. राज साहब की बच्चन साहब को लेकर की गई भविष्यवाणी सच साबित हुई थी.

amitabh bachchan and navya naveli nanda

बिग बी को सबसे पहली बड़ी और ख़ास पहचान साल 1973 में आई फिल्म ‘जंजीर’ से मिली थी. एक बार पास-पास में ही राज कपूर और अमिताभ बच्चन अपनी फिल्मों पर काम कर रहे थे. दोनों की फिल्मों के सेट पास-पास ही थे. तब एक दिन राज कपूर ‘जंजीर’ के सेट के पास से गुजरे. तब उन्होंने बिग बी की आवाज सुनी.

amitabh bachchan and raj kapoor

बिग बी फिल्म से जुड़ा कोई डायलॉग बोल रहे थे जिसे राज साहब ने भी सुना. बिग बी की आवाज सुनकर राज कपूर रुक गए. उन्होंने पूरा डायलॉग सुना और फिर अपने असिस्टेंट को अपने पास बुलाकर कहा कि यह कौन बोल रहा था. तो उन्हें बताया गया कि यह प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर का सेट है. वहीं आगे उन्होंने बताया कि जिस लड़के ने डायलॉग बोला वो इंडस्ट्री में नया है.

amitabh bachchan and raj kapoor

इसके बाद राज साहब ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि, एक दिन यह लड़का पूरी फिल्म इंडस्ट्री पर राज करेगा. इसके बाद जो हुआ वो तो एक इतिहास बन गया. ‘जंजीर’ सुपरहिट हुई और बिग बी भी एक बड़े स्टार के रुप में उभरकर सामने आए. इसके बाद तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े और सबसे महान कलाकार बन गए.

amitabh bachchan and raj kapoor

Back to top button