विशेष

आपके मोबाइल पर चलेगा पार्टनर का WhatsApp, खुल जाएगी हर पोल, बस सेटिंग में जाकर करें ये काम

WhatsApp आज के जमाने में बड़ा पॉपुलर है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई इसे चलाते हैं। WhatsApp के जारी आप अपनी बातें और कोई भी प्रकार की मीडिया आसानी से दोस्तों और रिश्तेदारों संग साझा कर सकते हैं। ये आपकी लाइफ आसान बना देता है। हालांकि जहां इसके कुछ फायदे हैं तो वहीं कुछ नुकसान भी है। WhatsApp पर आजकल कई प्रकार के स्कैम चलते हैं। फिर कुछ ऐसी लिंक भी आती है जो आपके फोन को हैंग कर देती है। उसमें वायरस डाल देती है।

आमतौर पर महिलाओं, बच्चों और बूढ़े लोग इस तरह के स्कैम में फंस जाते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है। इस स्थिति से निपटने के लिए हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं। इसकी सहायता से आप अपने पार्टनर, मम्मी-पापा, दादा-दादी और बच्चों सहित किसी का भी WhatsApp खोल सकते हैं। आपको उनकी हर एक चैट और उसकी मीडिया का एक्सेस मिल जाएगा। यहां तक कि आप उनकी चैट से खुद भी चैटिंग कर सकते हैं।

ऐसे करें दूसरों का WhatsApp अपने स्मार्टफोन-लैपटॉप पर चेक

1. आप अपने पार्टनर का WhatsApp अपने किसी लैपटॉप या स्मार्टफोन दोनों ही जगह चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ सेटिंग में जाकर चेंज करना होगा। सबसे पहले आप अपने पार्टनर का WhatsApp उसकी अनुमति से खोलिए।

2. WhatsApp में टॉप पर राइट हैंड पर आपको तीन डॉट दिखाई देंगे। उस पर क्लिक करें। यहां आपको Linked Device ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें। यहां आप से किसी भी डिवाइस को WhatsApp अकाउंट से लिंक करने के लिए एक पिन सेट करने को कहा जाएगा। वैसे आप चाहे तो अपने फिंगर प्रिन्ट का इस्तेमाल कर भी इस सेटिंग को कर सकते हैं।

3. पिन या फिंगर प्रिन्ट सेट करने के बाद आपका मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा। वह आपको एक QR कोड स्कैन करने को कहेगा। अब आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के इन्टरनेट ब्राउजर पर जाकर whatsapp-web नाम की वेबसाईट (web.whatsapp.com) खोलना है।

4. इस वेबसाइट को खोलने पर आपको एक QR कोड दिखेगा। बस इसे आप उस WhatsApp अकाउंट से स्कैन कर लें जिसकी चैट्स आप अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन पर पढ़ना चाहते हैं। इसके बाद आपके लैपटॉप या स्मार्टफोन में सामने वाले का पूरा WhatsApp अकाउंट ओपन हो जाएगा।

5. आप सामने वाले के WhatsApp अकाउंट को तब तक एक्सेस कर सकते हैं जब तक वह अपने मोबाइल से आपके डिवाइस को लॉग आउट नहीं कर देता। याद रहे कि एक बार लॉग आउट हुआ तो आपको फिर से यही प्रक्रिया दोहरानी होगी।

नोट: इस तरीके का उपयोग केलव सुरक्षा की दृष्टि से और सामने वाली की अनुमति लेकर करें। यदि इसका गलत उपयोग किया तो आप कानूनन जुर्म का हिस्सा बन सकते हैं। आपको सजा हो सकती है।

Back to top button