बॉलीवुड

6 साल तक दिल में इस दर्द को छिपाकर जिए विनोद खन्ना, परिवार तक को नहीं बताया इस राज के बारे में

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता रहे विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर 1946 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. विनोद खन्ना अब हमारे बीच नहीं है. करीब साढ़े पांच साल पहले उनका निधन हो गया था. इस गुजरे दौर के सुपरस्टार की आज 76वीं जयंती है.

विनोद खन्ना जीवित होते तो आज वे अपना 76वां जन्मदिन मना रहे होते. लेकिन साल 2017 में 27 अप्रैल को विनोद का निधन हो गया था. विनोद अपनी फिल्मों के अलावा अपनी निजी जिंदगी से भी खूब चर्चा में रहे. विनोद ने अपने करियर में 100 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था. आइए आपको उनकी जयंती के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं

vinod khanna

विनोद खन्ना एक अभिनेता के अलावा राजनेता भी थे. वहीं कुछ सालों तक उन्होंने आध्यात्मिक जीवन भी जीया लेकिन बाद में वे वापस फ़िल्मी दुनिया में आ गए थे. बता दें कि कई सालों तक फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहने के बाद जब वे वापस बॉलीवुड में लौटे तो इसके बाद भी वे फ़िल्मी पर्दे पर सफल रहे.

70 और 80 के दशक में विनोद खन्ना ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी. वे उस दौर में अमिताभ बच्चन को कड़ी टक्कर दिया करते थे. बॉलीवुड में उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया था. बता दें कि जब विनोद अपने करियर में शिखर पर थे तब उन्होंने अध्यात्म की राह चुन ली थी.

विनोद संत रजनीश के आश्रम चले गए थे. बात है साल 1982 की. वे अमेरिका में ओशो आश्रम में सालों तक रहे थे. अचानक से वे अपना घर-परिवार, देश और बॉलीवुड छोड़कर सात समंदर पार चले गए थे. उनके इस फैसले ने हर किसी को हैरान कर दिया था. वे वहां रहकर एक आदमी की तरह जीवन जीते थे.

राजनीति में भी रहे सक्रिय…

बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाने के बाद विनोद ने आध्यात्म का रास्ता चुन लिया था. फिर आध्यात्म का रास्ता छोड़ने के बाद वापस बॉलीवुड में आए. इसके बाद उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया. एक राजनेता के रुप में भी विनोद खन्ना सफल रहे थे. विनोद भारतीय जनता पार्टी के नेता थे. उन्होंने चार बार पंजाब की गुरदासपुर सीट से लोकसभा चुनाव जीता था.

विनोद ने की थी दो शादी…

विनोद ने दो शादी की थी. उनकी पहली शादी गीतांजलि खन्ना से साल 1971 में हुई थी. दोनों के दो बेटे अक्षय खन्ना और राहुल खन्ना हुए. जब विनोद ने सांसारिक जीवन से संन्यास ले लिया था तो गीतांजलि ने विनोद से साल 1985 में तलाक ले लिया था.

vinod khanna

बाद में भारत आने पर विनोद ने साल 1990 में दूसरी शादी कविता खन्ना से की थी. दोनों की एक बेटी श्रद्धा खन्ना और एक बेटा साक्षी खन्ना हुआ.

vinod khanna

6 साल तक विनोद ने छिपा रखी थी कैंसर की बात…

27 अप्रैल 2017 को 70 साल की उम्र में विनोद खनन का कैंसर से निधन हो गया था. उन्होंने 6 साल तक कैंसर की बात दुनिया से छिपा रखी थी. इसका खुलासा उन्होंने गुरदासपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया था.

vinod khanna

Back to top button