स्वास्थ्य

करीना ने खोला राज कि उन्होंने कैसे पाया झड़ते बालों से छुटकारा, आप भी अपनाएँ ये तरीका

हर कोई यही चाहता है कि उसके बाल मजबूत हों, लेकिन लगभग सभी लोग कमजोर और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। केवल महिलाएँ ही नहीं बल्कि पुरुष भी झड़ते बालों की समस्या से काफी परेशान हैं। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति झड़ते बालों की समस्या से ग्रस्त है। इसका सबसे बड़ा कारण दिनों-दिन बढ़ता प्रदूषण, गलत खान-पान और हार्मोन में बदलाव है।

फेसबुक लाइव में खोला झाड़ते बालों का राज:

अक्सर महिलाएँ प्रेगनेंसी के बाद झड़ते बालों की समस्या से परेशान हो जाती हैं। बॉलीवुड की अभिनेत्री करीना कपूर भी अपने प्रेगनेंसी के बाद झड़ते बालों से परेशन थी। हाल ही में करीना ने इसका खुलासा उन्होंने डाइटिसियन रूजुता द्विवेकर के साथ फेसबुक पर दिए अपने लाइव इंटरव्यू में किया। उहोने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि यह मौसम में बदलाव की वजह से हो रहा है या अन्य किसी वजह से, लेकिन जो भी था बहुत ही खराब था।

रखना पड़ता है खुबसूरती का ख़याल:

आप सभी तो जानते ही हैं कि बॉलीवुड में अभिनेत्रियों के लिए खूबसूरती कितनी मायनें रखती है। बालों को महिलाओं की खूबसूरती का एक पैमाना माना गया है। ऐसे में झड़े हुए बाल के साथ कैसे कोई अभिनेत्री बॉलीवुड में अन्य अभिनेत्रियों को टक्कर दे सकती है। इसलिए अभिनेत्रियों को अपनी सेहत और खूबसूरती का ख़ास ख़याल रखना पड़ता है। अन्यथा आने वाले दिनों में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

करीना ने आगे बताया कि झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रूजुता ने उन्हें अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने के लिया कहा। इसके बाद वह इस समस्या से निजात पा सकी। अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि ज्यादा चिंता करने से बाल और तेजी से झड़ने लगते हैं। आप कुछ बातों का ध्यान रखकर यानि इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।

रखें इन बातों का ध्यान:

*- झड़ते बालों से बचाव के लिए बालों की और सर की मसाज बहुत जरुरी होती है। इसके लिए आप घर पर या किसी मसाज पार्लर में जा सकती हैं।

*- नारियल को बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। इसलिए आप अपनी डाईट में नारियल को शामिल जरुर करें। नारियल से बनी हुई किसी भी चीज का सेवन करें। इससे झड़ते बाल रुक जाते हैं और असमय सफ़ेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

*- काला तिल भी बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप काले तिल को अपने खाने में शामिल करें। आप दाल या सब्जी में इसे डालकर खाएं।

h*- अपनी डाईट में फ़ास्ट फ़ूड को भूलकर भी शामिल ना करें।

Back to top button