समाचार

इंदौर ने लगा दिया स्वच्छता का छक्का, लगातार छठी बार नंबर 1 बना इंदौर, राष्ट्रपति ने दिया अवॉर्ड

इंदौर : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया. स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर वन आने के बाद अब इस मामले में इंदौर ने स्वच्छता का छक्का भी लगा दिया. हर सुबह जब इंदौर की गलियों में कचरा एकत्रित करने वाली गाड़ियां गुजरती है तो गाना बजता है ‘इंदौर लगाएगा छक्का’.

indore

वो गाना साकार हो गया. इंदौरियों की कड़ी मेहनत का नतीजा एक बार फिर से दश ने देखा है. आखिरकार स्वच्छता में फिर से नंबर वन आने के बाद इंदौर ने छक्का लगा दिया. इंदौर के लिए यह अभूतपूर्व और ऐतिहासिक उपलब्धि है. हर साल इंदौर स्वच्छता के मामले में अपनी पकड़ मजबूत करता जा रहा है और लगातार 6 साल से नंबर वन बना हुआ है. दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 के परिणामों की घोषणा की गई.

indore

केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में फिर से इंदौर ने बाजी मार ली. इंदौर के लोगों और सफाईकर्मियों की एक बार फिर से बड़ी जीत हुई. दिल्ली में शनिवार शाम को एक कार्यक्रम के दौरान इंदौर के सफाई में पुनः नंबर वन बनने की घोषणा हुई. समारोह में शामिल होने के लिए पहले ही इंदौर के सांसद शंकर लालवानी और इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच चुके थे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रदान किए पुरष्कार…

indore

नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजेताओं को पुरष्कार प्रदान किए. इस मौके पर मंच पर इंदौर के सांसद शंकर लालवानी और नवनिर्वाचित महापौर पुष्यमित्र भार्गव राष्ट्रपति से पुरष्कार लेते हुए नजर आए. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे.

मध्यप्रदेश भी रहा अव्वल…

indore

जहां मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर स्वच्छता में नंबर वन बनी तो वहीं मध्यप्रदेश भी इस मामले में अव्वल रहा. देश के सबसे स्वच्छ राज्यों में मध्यप्रदेश को पहला स्थान मिला है. वहीं देश का दूसरा सबसे स्वच्छ राज्य छत्तीसगढ़ और तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य महाराष्ट्र को चुना गया.

इंदौर के बाद इन शहरों का नंबर…

navi mumbai and surat

ये तो बात हो गई देश के सबसे साफ़ शहर और देश के सबसे साफ़ राज्यों की. लेकिन इंदौर के बाद स्वच्छता के मामले में किन शहरों ने बाजी मारी है. इंदौर के बाद देश का सबसे साफ़ शहर सूरत को चुना गया है. गुजरात के सूरत में भी सफाईकर्मियों की मेहनत रंग लाई. जबकि इंदौर और सूरत के बाद देश का तीसरा सबसे साफ़ शहर नवी मुंबई रहा. आपको जानकारी के लिए बता दें कि नवी मुंबई से पहले इस स्थान पर विजयवाड़ा ने कब्जा जमा रखा था.

Back to top button