समाचार

बिपिन रावत के बाद अनिल चौहान ने संभाला CDS का पद, जानें कितनी होगी सैलरी?

भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था। इसके बाद से करीब 9 महीने से सीडीएस का पद खाली था। अब बिपिन रावत के जाने के बाद नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे। बता दें, अनिल चौहान पिछले साल ही रिटायर हुए थे।

anil chauhan

अनिल चौहान देश के पहले ऐसे सैन्य अफसर जो 3 स्टार रैंक पर रिटायर हुए थे और अब 4 स्टार रैंक पर वापसी कर रहे हैं। गौरतलब है कि सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के कामकाज में तालमेल बैठाना होता है। तो आइए जानते हैं CDS को कितनी सैलरी मिलती है?

CDS का पद संभालने पर अनिल चौहान ने कही ये बातें

बता दें, 61 साल के अनिल चौहान चीनी मामलों के एक्सपर्ट है। इतना ही नहीं बल्कि पुलवामा हमले के जवाब में 2019 में बालाकोट स्ट्राइक हुई थी तब वह डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन थे। बता दे अनिल चौहान करीब 4 दशकों से सेना से जुड़े हुए हैं।

anil chauhan

अब सीडीएस का पद संभालते हुए जनरल अनिल चौहान ने कहा कि, “मैं सेना के तीनों अंगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। मुझे गर्व है कि आज मैं भारतीय सेनाओं के प्रमुख पद पर कार्यभार संभालने जा रहा हूं। भारत सरकार, तीनों सेनाओं की आशाओं को पूरा करने की कोशिश करूंगा। हमारे सामने सुरक्षा संबंधी जो भी चुनौतियां और मुश्किलें हैं उसको साझा रूप से दूर करने की कोशिश करेंगे।”

क्या होता है सीडीएस का काम और सैलरी?

बता दें, CSD का काम नौसेना, वायु सेना और सेना के कामकाज में तालमेल बैठाना होता है। इसके अलावा देश की सैन्य ताकत को और भी मजबूत करना होता है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ तीनों सेनाओं के प्रमुख को कमांड नहीं कर सकते और ना ही किसी अन्य सेना कमांड के लिए अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही CDS तीनों सेनाओं के मामले में रक्षा मंत्री प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में काम करेंगे।

anil chauhan

खास बात ये है कि, सेनाओं के प्रमुख भी रक्षा मंत्री को अपनी-अपनी सेना से जुड़े मामले में सलाह देना जारी रखेंगे। बता दे, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद 4-स्टार रैंक का होता है। वहीं सैलरी के तौर पर इन्हें 2.5 लाख रुपए मिलते हैं। इसके अलावा इनकी दूसरी सुविधाएं सर्विस चीफ के बराबर होती है। बता दे, तीनों सेनाओं के प्रमुख 62 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं।

anil chauhan

इसके अलावा 3 साल की सर्विस के बाद भी रिटायर हो जाते हैं। लेकिन चीफ ऑफ डिफेंस 65 साल की उम्र में रिटायर होते हैं और किसी भी समय तक पद पर बने रह सकते हैं। इनके कार्यकाल की कोई सीमा नहीं होती।

Back to top button