राजनीति

फारुख अब्दुल्ला ने अपनी लड़की की करवाई थी हिन्दू लड़के से शादी, खुद के लिए लाये क्रिश्चियन बीवी

भारत में जब भी प्यार और शादी की बात आती है तो जात-पात और महजब-धर्म जरूर बीच में आ जाते हैं। आज भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें परिवार के सदस्य का किसी दूसरे धर्म में शादी करना पसंद नहीं है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ गरीब, अनपढ़ और मिडिल क्लास लोग ही ऐसी सोच रखते हैं। बल्कि कई पढ़े लिखे और ऊंचे पद पर मौजूद लोगों की सोच भी इतनी ओपन माइन्ड नहीं हो पाती है। अब भारतीय राजनीति की जानी मानी हस्ती फारुक अब्दुल्ला को ही ले लीजिए।

क्रिश्चियन लड़की को दिल दे बैठे थे फारुक

फारुक अब्दुल्ला नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वे अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। वैसे उनकी निजी जिंदगी और परिवार से जुड़ी बातें भी बड़ी दिलचस्प है। फारुक अब्दुल्ला ने वर्ष 1967 में ब्रिटेन की रहने वाली मोली से शादी रचाई थी। यह एक लव मैरिज थी। यहां गौर करने वाली बात ये है कि फारुक मुस्लिम हैं तो मौली क्रिश्चियन हैं।

फारुक और मौली के तीन और बच्चे हैं। इनमें तीन बेटियां साफिया, हिना और सारा हैं जबकि एक बेटा उमर अब्दुल्ला है। फारुक और मौली की लव स्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है। फारुक ने जयपुर से MBBS की पढ़ाई की थी। फिर वे लंदन चले गए थे। यहां वे जिस अस्पताल में डॉक्टर थे, वहीं पर मौली नर्स थी। ऐसे में दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने शादी कर ली।

बेटी को हिंदू लड़का पसंद आया तो भड़क उठे

फारुक और मौली ने भले लव मैरिज की थी, लेकिन इस शादी को उन दोनों के परिवार की रजामंदी मिल गई थी। लेकिन सबको हैरत तभी हुई जब उन्होंने खुद की बेटी के दूसरे धर्म में शादी करने पर नाराजगी जाहीर की। दरअसल फारुक अब्दुल्ला ने खुद तो एक क्रिश्चियन लड़की से खुशी-खुशी शादी कर ली।

लेकिन जब उनकी बेटी सारा ने शादी के लिए एक हिंदू धर्म का लड़का सचिन पायलट चुना तो उनके चेहरे का रंग उड़ गया। वह इस शादी से खुश नहीं थे। वे बेटी से कदर खफा हो गए थे कि जब सारा और सचिन ने शादी रचाई तो अब्दुल्ला परिवार से एक सदस्य भी नहीं आया।

ऐसी है सचिन-सारा की लव स्टोरी

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की प्रेम कहानी भी बड़ी रोचक रही। दोनों पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे। यहीं दोनों की मुलाकात कब प्यार में बदल गई इन्हें पता नहीं चला। ईमेल और फोन पर बातचीत और 3 साल एक दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने शादी करने का निर्णय ले लिया।

सारा और सचिन की शादी में धर्म की दीवार आ गई। दोनों के परिवारों ने इसका विरोध किया। लेकिन फिर भी कपल ने जनवरी 2004 में शादी कर ली। इस शादी में सचिन के परिजन शामिल हुए, लेकिन सारा के नहीं। हालांकि कुछ सालों बाद फारुक ने इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया। फिर जब साल 2018 में सचिन पायलट ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली तब फारुक वहाँ उपस्थित रहे।

Back to top button