राजनीति

आप ने अगर की ये ग़लती तो 10 का सिक्का करवा सकता है आपको जेल, जानें कैसे?

मथुरा: पैसा आज के समय की सबसे महत्वपूर्ण चीज है। आज के समय में बिना इसके कोई भी काम नहीं किया जा सकता है। जो चीजें किसी जमानें में मुफ्त हुआ करती थी, आज उन चीजों के लिए भी पैसे देने पड़ते हैं। ऐसे में इंसान का जीवन पूरी तरह से पैसे के ऊपर निर्भर हो गया है। जिसके पास जितना ज्यादा पैसा उसकी जिंदगी उतनी अच्छी। कम से कम आज ले लोगों का तो यही मानना है।

पैसे के चलन के बाद से काफ़ी बढ़ा है भ्रष्टाचार:

जब से समाज में पैसे का चलन बढ़ा है, तब से भ्रष्टाचार भी बढ़ा है। पहले ज़माने में लोग चीजें देकर दूसरी चीज लिया करते थे। उस समय विनिमय प्रणाली हुआ करती थी। किसी भी लेकिन जब से पैसे का निर्माण हुआ हैं तब से दुनिया ही बदल गयी। हर कोई इसके पीछे भागता हुआ दिखाई देता है। पहले लोगों को सिर्फ पेट भरने से मतलब था, लेकिन आज पैसे का भण्डार इकठ्ठा करना लोगों का मकसद बन गया है।

हर देश की होती है अपनी अलग मुद्रा:

हर देश की अपनी एक अलग मुद्रा होती है। वैसे ही भारत में रुपया चलता है। कुछ दिनों ही पहले भारत में नोटबंदी हुई थी। उस समय लोगों का जीना मुहाल हो गया था, क्योंकि हर चीज मिलनी पैसे से ही है और लोगों के पास जो पैसा था वो किसी काम का नहीं बचा था। 1000 और 500 की बड़ी नोटों को बंद कर दिया गया था। नोटबंदी के बाद लोगों की हालत सुधरने में लगभग 2 महीने से ज्यादा का वक़्त लग गया।

नकली सिक्का होने की वजह से लोग लेने से कर रहे हैं इनकार:

नोटबंदी जाली नोटों और काले धन पर रोक लगाने के लिए किया गया था। जाली नोटों का कारोबार काफ़ी समय से हो रहा है। अब तो जाली सिक्कों का भी तेजी से कारोबार चल पड़ा है। कुछ ही साल पहले 10 का नया सिक्का बाजार में आया था। उसके आने के कुछ दिन बाद ही हुबहू वैसा ही दिखने वाला नकली सिक्का आ गया। इस वजह से कई लोगों को बहुत नुकसान भी उठाना पड़ा था। इसी वजह से कई लोगों इसे अब लेने से भी इनकार करने लगे हैं।

10 का सिक्का ना लेने वालों के खिलाफ होगी रिपोर्ट दर्ज:

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मथुरा अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रविन्द्र कुमार ने कहा है कि जो दुकानदार 10 का सिक्का नहीं लेंगे उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। उन्होंने सभी दुकानदारों को निर्देश दिया है कि अगर कोई व्यक्ति उन्हें 10 का सिक्का देता है तो वे उसे स्वीकार करें। ऐसा ना करने वाले दुकानदारों के खिलाफ प्रथम सूचना दर्ज की जाएगी। उन्होंने दुकानदारों के साथ-साथ सभी बैकों को भी 10 का सिक्का स्वीकार करने का निर्देश दिया है। जो बैंक 10 का सिक्का नहीं लेंगे उनके खिलाफ भी कार्यवाई की जाएगी।

Back to top button