राशिफल

केवल इन 3 कारणों से आते हैं चंद पलों के लिए जिंदगी में अजनबी लोग..

हर रोज़ हमारी मुलाकात अनेकों लोगों से होती है. बस स्टैंड पर, मॉल में या किसी फंक्शन में कई अजनबी चेहरे टकराते हैं. पर लोगों का हमारे जीवन में आने का कोई ना कोई मकसद ज़रूर होता है. ये चेहरे हमसे यूं ही नहीं टकराते और ना ही इसे संयोग कह सकते हैं. फिर क्यों टकराते हैं ये लोग हमसे? क्या कारण है इसके पीछे? आईये जानें…

इन कारणों से आते हैं चंद पलों के लिए अजनबी :

कुछ लोगों का आगमन हमारी जिंदगी में हमेशा के लिए नहीं होता. इनके आने का कुछ ख़ास मकसद होता है. मकसद के पूरा होते ही ये वापस चले जाते हैं. जानकारों के मुताबिक कब, कौन और कैसे हमारी जिंदगी में आएगा यह सब पहले से ही तय होता है.

कुछ लोगों के हमारे जीवन में आने का मकसद हमें आगे बढ़ने से रोकना होता है. मतलब जिस मार्ग पर हम चलने जा रहे हैं वह सही है या नहीं इसका आभास वह हमें करवा जाते हैं. अगर कोई रास्ता हमारे लिए अच्छा नहीं है तो ब्रह्मांड की कोई शक्ति हमारे सामने मानव रूप में ज़रूर आती है. इसलिए हो सके तो कुछ समय के लिए वही रुक कर उस काम को करने से पहले दोबारा विचार विमर्श कर लेना चाहिए.

कुछ लोगों का आगमन हमारी ज़िंदगी में केवल कुछ पलों की लिए ही होता है. पर उस वक़्त हम उन पर इतना ध्यान नहीं देते. पर यही छोटी सी मुलाकात हमें हमारी जिंदगी का उद्देश्य बताने के लिए काफी होती है. ऐसे लोग हमारे जीवन पर एक  गहरा प्रभाव छोड़ जाते हैं. जब हम जीवन में हार मान लेते हैं तो यही लोग हमें रास्ता दिखाते हैं. उसके बाद कहीं दूर चले जाते हैं.

किसी अजनबी से थोड़ी देर की मुलाकात हमें हमारी वास्तविकता से मिलवा देती है. जब हम अपने भविष्य और नियति के बारे में तैयार होते हैं तो ब्रह्मांडीय शक्ति किसी ऐसे मनुष्य को ज़रूर भेजती है जो हमारे साथ रहकर हमें सचेत करता है. हमारे साथ उस व्यक्ति का जीवन भी जुड़ जाता है. बस ज़रुरत है तो ऐसे व्यक्ति को पहचानने की.

Back to top button