विशेष

इन 11 धुरंधरों ने जिताया था भारत को पहला टी-20 विश्वकप, अब 15 साल बाद कोई सांसद कोई बन गया DSP

24 सितंबर की तारीख भारतीय क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है. 24 सितंबर 2007 को भारतीय क्रिकेट टीम ने इतहास रच दिया था. पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले टी-20 विश्वकप पर कब्जा जमा लिया था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में पहला ही टी-20 विश्वकप भारतीय टीम जीती थी.

2007 t 20 wc india wins

15 साल बीत गए है और अब उस टीम से लेकर अब की भारतीय टीम पूरी बदल चुकी है. लेकिन क्या आप जानते है कि भारत को विश्वकप दिलवाने वाले वे 11 खिलाड़ी कौन-कौन से थे और वे आज क्या कर रहे हैं ? आज वे किस हाल में जी रहे हैं ? आइए पूरे 11 खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

1- महेंद्र सिंह धोनी…

ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी का योगदान भारत को विश्व विजेता बनाने में सबसे ज्यादा रहा. धोनी ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी. धोनी ने साल 2020 में 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन धोनी IPL में खेलते हुए नजर आते हैं. वे अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी संभालते हैं.

2- जोगिंदर शर्मा…

jogindar sharma

जोगिंदर शर्मा को क्रिकेट फैंस भला कैसे भूल सकते हैं. जब भारत को विश्वकप फाइनल में जीत के लिए पाकिस्तान का एक विकेट चाहिए था तब पूरे देश को उम्मीदें जोगिंदर शर्मा से थी. क्योंकि आख़िरी ओवर उन्होंने ही डाला था. आख़िरी ओवर में पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक का विकेट चटकाकर उन्होंने ट्रॉफी भारत की झोली में डाल दी थी. अब जोगिंदर हरियाणा पुलिस में डीएसपी है.

3- गौतम गंभीर…

gautam gambhir

गौतम गंभीर अब दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी से सांसद है. गंभीर का भी टी-20 विश्वप 2007 में बड़ा योगदान रहा था. फाइनल मैच में उन्होंने 75 रनों की शानदार पारी खेलकर क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया था. गंभीर ने साल 2018 मे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और 2019 में सांसद बन गए थे.

4- युवराज सिंह…

yuvraj singh

बात टी-20 विश्वकप साल 2007 की हो या साल 2011 के वनडे विश्वकप की हो युवराज हमेशा याद आएंगे. साल 2007 के विश्वकप में ही उन्होंने 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़े थे. युवराज फिलहाल रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लीजेंड्स की तरफ से खेल रहे हैं. उन्होंने साल 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ दिया था.

5- रॉबिन उथप्पा…

robin uthappa

36 वर्षीय रॉबिन उथप्पा ने कुछ दिनों पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है. इन दिनों वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टी-20 सीरीज में कमेंट्री कर रहे हैं.

6- रोहित शर्मा…

rohit sharma

रोहित शर्मा पहले टी-20 विश्वप में भारतीय टीम में शामिल थे जबकि अब वे भारतीय टीम के कप्तान हैं. बता दें कि रोहित ने फाइनल में पाक के खिलाफ करीब 200 के स्ट्राइक रेट से 16 गेंदों में 30 रन बनाए थे. अब अक्टूबर में होने वाले टी-20 विश्वकप में रोहित भारत की कमान संभालेंगे.

7- युसूफ पठान…

yusuf pathan

यूसुफ पठान भी उस विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा थे. युसूफ इन दिनों रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लीजेंड्स के लिए खेल रहे हैं और शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं.

इरफ़ान पठान…

irfan pathan

युसूफ के छोटे भाई इरफ़ान ने भी विश्वकप में धमाल मचाया था. फाइनल मैच में उन्होंने अपने 4 ओवर में महज 16 रन देकर पाकिस्तान के तीन विकेट चटकाए थे. इरफ़ान इन दिनों रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में खेल रहे हैं.

9- एस श्रीसंत…

s sreesanth

एस श्रीसंत ने ही वो कैच लिया था जिससे पाकिस्तान की पारी खत्म हो गई थी और भारत ने विश्वकप जीत लिया था. श्रीसंत ने एक विकेट भी लिया था. वे अब रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज तथा लीजेंड्स लीग में खेलते दिखते हैं.

10- हरभजन सिंह…

harbhajan singh

हरभजन सिंह भारत के स्टार गेंदबाज रहे हैं. वे अंतररष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और अब वे राज्य सभा के सांसद हैं. वे आम आदमी पार्टी का हिस्सा है.

11- आरपी सिंह…

rp singh

रुद्रप्रताप सिंह यानी कि आरपी सिंह ने भी टी-20 विश्वकप 2007 का फाइनल खेला था. वे भारत के लिए सफल साबित हुए थे. उन्होंने फाइनल में तीन विकेट लिए थे. अब वे क्रिकेट मैच में कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं.

Back to top button