दिलचस्प

मशीन और गाय का दिलचस्प संगम है ये आविष्कार, देखकर आप भी कहेंगे- गांववालों का कोई तोड़ नहीं..

भारत के लोग एक नंबर के जुगाड़ू हैं। यहां काम संसाधनों में भी अधिक से अधिक काम निकाला जाता है। यह जुगाड़ आपको शहरों से ज्यादा गांव में देखने को मिलेगी। गांव के लोग बड़े ही क्रिएटिव होते हैं। वह अपने पास मौजूद साधारण सी चीजों से नए-नए आविष्कार कर देते हैं। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे गाय के इस अनोखा अविष्कार को ही देख लीजिए।

गांव ने खोजी गाय से पानी निकालने की अनोखी जुगाड़

दरअसल सोशल मीडिया पर इन दिनों एक गाय के इस्तेमाल से बनाई गई अनोखी मशीन बड़ी वायरल हो रही है। यहां एक ट्रैक्टर के ऊपर गाय को खड़ा कर दिया गया है। इस पर ट्रेडमील जैसा एक बेस है। अब गाय जैसे-जैसे इस पर चलती है, वैसे वैसे मोटर से पानी बाहर निकलता जाता है। मतलब बिना बिजली के खर्च के गाय पानी निकाल देती है।

इस अनोखी तकनीक की खोज गांव के ही लोगों ने की है। अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ा वायरल हो रहा है। गांव में गाय, भैंस, बैल जैसे जानवरों की कोई कमी नहीं होती है। ये आपको लगभग हर घर में देखने को मिल जाते हैं। इसलिए इनका ही इस्तेमाल कर गांव वाले कई तरह के कार्य कर लेते हैं।

IAS भी हुए इंप्रेस

गांव की ये अनोखी जुगाड़ आईएएस अधिकारी अविनाश शरण को भी बड़ी पसंद आई। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल @AwanishSharan ओर इसका वीडियो साझा किया। साथ ही कैप्शन में लिखा “भारत के गांव की खोज। ये सच में लाजवाब है।” उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ा पसंद किया जा रहा है। लोग भी इस पर लगातार अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

एक यूजर ने लिखा ‘यही तो अपने देश की असली पहचान है।’ फिर दूसरे ने कहा ‘असली क्रिएटिव लोग तो गांव में बैठे हैं।’ एक अन्य बंदा लिखता है ‘गाय माता हमारे कितने काम आती हैं।’ एक और कहने लगा ‘इसलिए मुझे अपने भारत देश पर गर्व है। हम सबसे अनोखे हैं।’ इसी तरह और भी कई लोग इस जुगाड़ की तारीफ करने लगे।

यहां देखें गांव की अनोखी जुगाड़

वैसे आप लोगों को गाय वाली ये जुगाड़ कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताएं। जाते जाते सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुछ और काम की जुगाड़ भी देख लें।

Back to top button