बॉलीवुड

मेरे अंतिम संस्कार में रोना मत, हंसते-हंसते मुझे विदा करना, जानिये क्यों कहा था राजू ने ऐसा

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अपनी अंतिम यात्रा पर है. दिल्ली में बुधवार सुबह राजू का निधन हो गया था. राजू ने दिल्ली के एम्स में 58 साल की उम्र में आख़िरी सांस ली जहां वे 42 दिनों से भर्ती थे. बता दें कि राजू को 10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ा था. इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

raju srivastava

राजू 42 दिनों तक जीवन और मौत के बीच जूझते रहे. उन्हें बचाने के डॉक्टर्स ने खूब प्रयास किए. लेकिन 42 दिनों के बाद राजू दुनिया छोड़ गए. राजू हास्य के सबसे बड़े हस्ताक्षरों में से एक थे. उनकी कॉमेडी को हर कोई काफी पसंद करता था. उनके असमय चले जाने से हर कोई गमगीन है.

raju srivastava

राजू का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 दिसंबर 1963 को हुआ था. राजू ने 18 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था. वे अपने पसंदीदा कलाकार अमिताभ बच्चन की एक झलक पाने और उनकी सलामती की दुआ मन में लिए मुंबई आ गए थे. अमिताभ बच्चन जब ‘कुली’ फिल्म की शूटिंग के बाद चोटिल होने पर अपस्ताल में भर्ती थे तो राजू 18 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे.

raju srivastava

राजू ने फिर दोबारा घर जाना उचित नहीं समझा. मुंबई में रहकर ही काम धंधा शुरू किया. यहीं पर अपना करियर बना लिया. राजू किसी पहचान के मोहताज नहीं है. अपने कॉमेडी से वे हर किसी का दिल जीत लेते थे. लेकिन अक्सर कॉमेडी करते-करते हास्य कलाकार अपने दिल की बात भी कह देते है. राजू ने भी अपनी एक इच्छा के बारे में बताया था.

raju srivastav

राजू स्टैंडअप कॉमेडी करके काफी सफल और लोकप्रिय हुए. राजू ने कई बार अपने शो के दौरान कहा था कि हंसते हुए मेरा अंतिम संस्कार करना. लेकिन लोगों की आंखें तो नम है. इतना बेहतरीन कलाकार जो हमने खो दिया है. सोशल मीडिया पर फैंस राजू को याद कर भावुक हो रहे हैं.

raju srivastav

फैंस राजू को उनके पुराने वीडियो और उनकी तस्वीरें साझा करके श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. न केवल फैंस बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स, राजनीतिक हस्तियां, क्रिकेटर्स आदि भी उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं. एक कॉमेडियन होने के साथ ही राजू बॉलीवुड अभिनेता और भाजपा नेता भी थे.

raju srivastav

इन बॉलीवुड फिल्मों में किया काम…

राजू श्रीवास्तव को सबसे पहले अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की साल 1988 में आई फिल्म ‘तेजाब’ में देखा गया था. इसके बाद वे सलमान खान और भाग्यश्री की साल 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में नजर आए. फिर शाहरुख़ खान की साल 1992 में आई फिल्म ‘बाजीगर’ में काम किया. फिर गोविंदा के साथ ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ में भी काम किया और फिल्म ‘बॉबे टू गोवा’ में भी नजर आए.

raju srivastav

राजू को घर-घर में ख़ास पहचान ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन से हासिल हुई थी. साल 2005 में वे इसके उपविजेता रहे थे. राजू ने अपनी गजब की कॉमेडी से हर उम्र वर्ग के लोगों के बीच पहचान बनाई थी.

Back to top button