बॉलीवुड

अमिताभ को मानते थे भगवान, अपने घर में संजोकर रखा हस्ताक्षर, ऐसे थे राजू के बिग बी संग रिश्ते

58 साल की उम्र में लोकप्रिय कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का बुधवार सुबह दिल्ली के एम्स में निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 42 दिनों तक राजू श्रीवास्तव जिंदगी और मौत के बीच जूझते रहे. 21 सितंबर की सुबह राजू ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

raju srivastava

राजू श्रीवास्तव के कम उम्र में चले जाने के कारण फैंस को बड़ा झटका लगा है. सबको हंसाने वाले राजू सबको रुलाकर चले गए. उनके निधन पर फैंस गमगीन है. सिने जगत और हास्य जगत से जुड़े कलाकार भी स्तब्ध है. राजू को फैंस और सेलेब्स आदि सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

raju srivastava

राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड में भी काम किया. उनके करियर की शुरुआत बॉलीवुड से ही हुई थी. बॉलीवुड में राजू ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन को काफी पसंद करते थे. राजू के लिए अमिताभ बच्चन ‘भगवान’ की तरह थे. राजू बिग बी के बहुत बड़े फैन थे.

जब अस्पताल में भर्ती थे अमिताभ, एक झलक पाने के लिए कानपुर से मुंबई आ गए राजू…

raju srivastav and big b

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन के देश-दुनिया में करोड़ों फैंस फैले हुए हैं. बॉलीवुड के सबसे बड़े नायक अमिताभ के चाहने वाले हर जगह मौजूद है. लेकिन बिग बी के सबसे बड़े और ख़ास फैन में से एक राजू रहे. राजू अमिताभ बच्चन की एक झलक पाने के लिए अपने गृहनगर कानपुर से मुंबई आ गए थे.

raju srivastav i

बता दें कि बिग बी को साल 1982 में आई अपनी फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान गंभीर चोट लगी थी. अमिताभ कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे. डॉक्टर्स ने उनके बचने की उम्मीद भी छोड़ दी थी. अपने पसंदीदा नायक को देखने के लिए 18 साल के राजू कानपुर से मुंबई आ गए थे. बिग बी तब मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थे और राजू वहां ताक लगाए भीड़ में शामिल हो गए.

रोज अस्पताल के बाहर खड़े होकर अमिताभ के लिए करते थे प्रार्थना…

raju srivastav and amitabh bachchan

राजू के भाई दीपू श्रीवास्तव ने एक समाचार एजेंसी को दिए साक्षात्कार में बताया कि, ”राजू भाई रोजाना अस्पताल के बाहर खड़े हो जाते और बच्चन जी के लिए कामना करते. वह अमिताभ बच्चन जी को देखने आए थे क्योंकि वह उन्हें भगवान मानते थे. वह दादर स्टेशन के पुल और पार्कों में सोते थे और झोपड़पट्टी में रहते थे. वह शहर में होने वाले कॉमेडी शो के बारे में पता लगाने के लिए अखबारों के विज्ञापन खंगालते थे”.

फिर मुंबई के होकर रह गए राजू…

raju srivastav

राजू श्रीवास्तव मुंबई में ही रहने लगे. यहां शुरुआत में उन्होंने ऑटो रिक्शा चलाकर गुजारा किया. वहीं फिल्म जगत में भी काम किया और कॉमेडी शो भी करते थे. तेजाब, मैंने प्यार किया, बाजीगर सहित अन्य फिल्मों में नजर आए. लेकिन उनकी पहचान एक कॉमेडियन के रूप में बनी. राजू ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया था.

जब मां ने अमिताभ बच्चन की वजह से कर दी राजू की पिटाई…

raju srivastav

राजू बिग बी की फिल्में देखते हुए बड़े हुए. वे बिग बी की हर फिल्म देखते थे. उनके भाई बताते है कि, राजू अमिताभ बच्चन की फिल्मों के लिए स्कूल भी छोड़ देते थे. दीपू ने कहा कि, ”हमारी मां कई बार इसके लिए उनकी पिटाई कर चुकी थीं. स्कूल में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान वह उनकी (बच्चन की) नकल उतारते थे. कानपुर में जब भी किसी बारात में अमिताभ बच्चन के गाने बजते थे, तो वह नाचने लगते थे”.

Raju Srivastav

दीपू ने यह भी बताया कि, ”राजू भाई किसी भी शो के लिए जाने से पहले उनसे (अमिताभ बच्चन) आशीर्वाद लेते थे”. उन्होंने यह भी बताया कि राजू के घर में आज भी एक तय जगह पर अमिताभ बच्चन का हस्ताक्षर संजोकर रखा हुआ है.

Back to top button