बॉलीवुड

‘ठाकुर सज्जन सिंह’ बन मशहूर हुए थे अनुपम श्याम, मौत से पहले हो गई थी ऐसी हालत

टीवी दुनिया के पॉपुलर सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ में ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुए अभिनेता अनुपम श्याम ओझा ने कई फिल्मों में भी काम किया है। हालांकि उन्हें टीवी की दुनिया से बड़ी सफलता हासिल हुई। अनुपम श्याम अपने धाकड़ लुक के लिए मशहूर थे और यही वजह है कि, उन्हें ज्यादातर फ़िल्में और टीवी सीरियल्स में नेगेटिव किरदार ही मिला करते थे। हालांकि उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के बीच एक खास जगह बनाई थी।

गौरतलब है कि अब अनुपम श्याम अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वह हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा रहेंगे। बता दे आज अनुपम श्याम की बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी निजी जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

thakur sajjan singh

धाकड़ लुक के लिए मशहूर थे अनुपम श्याम
बता दें, अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ। उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया लेकिन टीवी सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ से उन्हें बड़ी सफलता हाथ लगी। इस सीरियल में वह ठाकुर सज्जन सिंह के किरदार में नजर आए और उनके इस किरदार ने इस कदर की छाप छोड़ी कि लोग उन्हें ठाकुर सज्जन सिंह के नाम से ही जानते हैं।

बता दें, अनुपम श्याम ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई की और फिर लखनऊ के भारतेंदु नाट्य अकैडमी से उन्होंने थिएटर के गुर सीखे। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री की तरफ रुख किया और यहां पर अपने करियर की शुरुआत की। बता दे अनुपम श्याम ने सबसे पहले ‘लिटिल बुद्धा’ में काम किया।

thakur sajjan singh

इसके बाद उन्होंने शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में काम किया। दोनों फिल्मों में काम करने के बाद अनुपम ने कई फिल्मों में छोटे-बड़े किरदार निभाए जिनमें ‘स्लमडॉग मिलेनियर’, ‘हल्ला बोल’, ‘रक्तचरित’ ‘द वॉरियर’, ‘थ्रेड’, ‘शक्ति’ और ‘जय गंगा’ जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है।

अंतिम दिनों में किया आर्थिक तंगी का सामना


इसके बाद उन्होंने साल 2009 में टीवी दुनिया की तरफ रुख किया और ठाकुर सज्जन सिंह के किरदार से लोगों का दिल जीता। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में ‘कृष्णा चली लंदन’ और ‘डोली अरमानों की’ जैसे टीवी सीरियल्स में भी काम किया है। इसी बीच अनुपम श्याम साल 2021 में 63 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए।

thakur sajjan singh

बता दे वह काफी लंबे समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे। कहा जाता है कि अनुपम श्याम अपने काम के प्रति काफी डेडीकेट थे, ऐसे में वह डायलिसिस करवाने के बाद भी काम पर आया करते थे। हालांकि उन्हें अंतिम समय में आर्थिक तंगहाली से जूझना पड़ा। एक इंटरव्यू के दौरान अनुपम श्याम के भाई ने कहा था कि पैसों की कमी के चलते वह अपना अच्छे से इलाज नहीं करवा पा रहे थे। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी मदद की थी। इसके बाद वह साल 2021 में में इस दुनिया को छोड़ गए।

Back to top button