दिलचस्प

इस एक्सरसाइज से किसी भी काम में लग जाएगा आपका मन, जया किशोरी ने किया खुलासा, वीडियो वायरल

आस्था का देश कहे जाने वाले हमारे भारत देश में अलग-अलग धर्मों के लोग रहते हैं. सबसे अधिक आबादी यहां हिंदूओं की है. भारत में लगभग 80 फीसदी हिंदू है. भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण, साधु-संतों की इस धरा पर कई महापुरुषों और कई धर्मात्माओं, महात्माओं ने जन्म लिया है.

भारत में आज के समय में केवल साधु-संत ही नहीं बल्कि कथावाचक भी लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करते रहते हैं और उन्हें परमात्मा से जुड़ने का रास्ता बताते रहते हैं. इस काम में महिलाएं भी पीछे नहीं है. बात जया किशोरी की ही कर लेते हैं. जया किशोरी देश में एक लोकप्रिय नाम है.

जया किशोरी किसी पहचान की मोहताज नहीं है. जया किशोरी एक लोकप्रिय भागवत कथावाचक है. वे युवाओं के बीच में काफी लोकप्रिय है. लोग उनकी कथा को तो काफी पसंद करते ही हैं वहीं सोशल मीडिया पर भी जया किशोरी को फॉलो करने वाले लाखों की संख्या में है.

जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ गांव में हुआ था. उनका असली नाम जया शर्मा है. उनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा और मां का नाम सोनिया शर्मा है. शुरू से ही जया किशोरी का धर्म के प्रति गहरा रुझान रहा. बहुत छोटी उम्र में जया भागवत कथा करने लगी थी.

jaya kishori

जया किशोरी के वीडियो काफी वायरल होते रहते हैं. जया एक भागवत कथा वाचक होने के साथ ही मोटिवेशनल स्पीकर भी है. वे लोगों को अक्सर अपनी बातों से प्रेरित करती रहती हैं. उनके विचारों से लोग काफी प्रभावित होते है. फिलहाल हम आपको उनका एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसमें वे बता रही है कि किस तरह की एक्सरसाइज करने से किसी भी काम में ध्यान केंद्रित किया जा सकता है.

एक वायरल वीडियो में एक शख्स उनसे सवाल कर रहा है कि, किसी भी काम में ध्यान लगाने की जो क्षमता होती है वो अलग-अलग व्यक्ति के हिसाब से अलग होती है. तो क्या इसका कोई बायोलॉजिकल बेसिस भी है या सिर्फ प्रैक्टिस पर ही निर्भर करता है. जया ने इस सवाल का शानदार जवाब दिया.


जया किशोरी ने जवाब में कहा कि, कई ऐसी एक्सरसाइजेस है जो आपको मदद करती है ध्यान केंद्रित करने के लिए. तो जो मैं एक्सरसाइज फॉलो करती हूं वो लिसनिंग (सुनना) प्रैक्टिस है. सोने से पहले या सुबह उठकर मैं पांच या 10 मिनट तक शांत माहौल में साउंड (ध्वनि) सुनती हूं. यह एक्सरसाइज किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है.

Back to top button