बॉलीवुड

13 साल छोटी हेमा को देखकर पिघल गए थे 4 बच्चों के पिता धर्मेंद्र, ऐसे शुरू हुई कपल की लव स्टोरी

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी हिंदी सिनेमा की बेहतरीन और सदाबहार जोड़ियों में शामिल है. हेमा और धर्मेंद्र ने अपने करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया है. दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने खूब प्यार दिया है. जहां धर्मेंद्र ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से की थी तो वहीं हेमा की पहली फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ थी. यह फिल्म साल 1968 में आई थी.

hema malini

बॉलीवुड की दुनिया में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने बतौर मुख्य कलाकार करीब तीन दशक तक काम किया. सालों तक ये दोनों कलाकार बॉलीवुड का बड़ा नाम बने रहे. अब भी दोनों की अक्सर चर्चा होती रहती हैं. दोनों ने कई स्टार्स के साथ ढेरों फ़िल्में दी. लेकिन दोनों की जोड़ी एक दूजे के साथ खूब पसंद की गई.

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने कई फिल्मों में साथ काम किया था. दोनों की जोड़ी को फैंस ने बड़े पर्दे पर खूब पसंद किया. आगे जाकर दोनों की असल जिंदगी में भी जोड़ी बन गई थी. गौरतलब है कि दोनों कलाकारों ने साल 1980 में शादी की थी. लेकिन क्या आप जानते है कि दोनों की पहली मुलाकात कब हुई थी ? दोनों ने एक दूजे को पहली बार कब देखा था ? आइए आपको बताते हैं.

dharmendra and hema malini

जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में धर्मेंद्र खुद को स्थापित कर चुके थे उसके बाद बॉलीवुड में हेमा मालिनी ने कदम रखे थे. बता दें कि दोनों कलाकारों की पहली मुलाकात के ए अब्बास की फिल्म ‘आसमान महल’ के प्रीमियर के दौरान हुई थी. यह फिल्म साल 1965 में रिलीज हुई थी. तब हेमा का बॉलीवुड डेब्यू नहीं हुआ था.

dharmendra and hema malini

dharmendra and hema malini

हेमा ने धर्मेंद्र संग पहली मुलाकात के किस्से का जिक्र अपनी बायोग्राफी ‘हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल’ में किया है. उन्होंने साथ ही बताया था कि जब उन्हें पहली बार धर्मेंद्र ने देखा था तो उन्होंने क्या कहा था. आइए आपको विस्तार से इस बारे में जानकारी देते है.

dharmendra and hema malini

हेमा ने बताया था कि उनकी मां को उनके मेंटर प्रोड्यूसर बी.अनंतस्वामी कहा करते थे कि वे उन्हें (हेमा को) लेकर बड़ी फिल्मों के प्रीमियर पर जाया करें. उनका कहना था कि ऐसा करने पर इंडस्ट्री के लोगों की नज़र हेमा पर पड़ेगी. लेकिन हेमा की मां इस बात से अनजान थी कि प्रीमियर का मतलब क्या होता है.

dharmendra and hema malini

हेमा ने बताया था कि फिल्म ‘आसमान महल’ के प्रीमियर के दौरान वे अपनी मां के साथ आई थी. प्रीमियर के दौरान धर्मेंद्र और शशि कपूर भी मौजूद थे. प्रीमियर में हेमा कांजीवरम की साड़ी में और बालों में गजरा लगाकर आई थी. यहीं पर धर्मेन्द्र और हेमा ने एक दूजे को पहली बार देखा था.

dharmendra and hema malini

अपनी बायोग्राफी में अभिनेत्री ने बताया कि उस दौर में फिल्म से जुड़े लोगों और आर्टिस्ट्स को इंटरवल के दौरान फीडबैक के लिए बुलाया जाता और उन्हें स्टेज पर बुलाया गया था. जब वे स्टेज पर जा रही थी तब धर्मेंद्र ने पंजाबी भाषा में शशि कपूर से कहा था कि, ‘कुड़ी बड़ी चंगी है’. यह बात हेमा ने भी सुन ली थी.

dharmendra and hema malini marriage

बता दें कि धर्मेंद्र ने साल 1954 में पहली शादी प्रकाश कौर से की थी. दोनों के चार बच्चे हुए. लेकिन इसके बावजूद बाद में धर्मेंद्र ने साल 1980 में 13 साल छोटी हेमा से शादी कर ली थी. धर्मेंद्र और हेमा की दो बेटियां अहाना देओल और ईशा देओल है.

Back to top button