समाचार

यूक्रेन: 6 महीने बाद सुरक्षित घर लौटा देश का जवान, देखते ही दौड़ पड़ी मां, कसकर लगाया गले – Video

एक मां के लिए उसका बेटा पूरी दुनिया में सबसे खास होता है। वह उसे बचपन से बड़े लाड़ प्यार से पाल-पोषकर बड़ा करती है। बच्चा चाहे जितना भी बड़ा हो जाए लेकिन वह अपनी माँ के लिए बच्चा ही रहता है। ऐसे में जब बच्चा उससे कहीं दूर चला जाए और वह उसे महीनों तक ना देखें तो उसे बड़ी बैचेनी सी होती है। हालांकि जब लंबे इंतजार के बाद वह अपने बच्चे से मिलती है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता है।

6 महीने बाद जवान बेटे से मिली मां

मां और बेटे के मिलन का ऐसा ही एक दिल छू लेने वाला वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सेना का जवान कई महीनों बाद अपनी मां से मिलता है। वह जैसे ही गाड़ी से उतरता है उसकी मां खुशी से बेटे की तरफ दौड़ती है। फिर उसे कसकर गले लगा लेती है। यह पूरा नजारा बड़ा ही भावुक कर देने वाला होता है।

यह वीडियो यूक्रेन का बताया जा रहा है। बीते कुछ महीनों में यूक्रेन और रूस के बीच जो भी हालात पैदा हुए उससे पूरा विश्व अच्छे से वाकिफ है। यहां वीडियो में दिख रहा बेटा मां से तब मिल पाया जब यूक्रेन की सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अपने देश के एक बड़े हिस्से को मुक्त किया। इस वीडियो को यूक्रेन के खार्किव उपनगर डेरहाची के मेयर व्याचेस्लाव जादोरेंको ने फेसबुक अकाउंट पर साझा किया है।

देखते ही प्यार से लगा लिया गले

इस वीडियो में बेटा खार्किव क्षेत्र के अपने आजाद हुए गांव कोजाचा में अपनी मां को गले लगाते नजर आ रहा है। इस वीडियो के साथ मेयर ने एक बहुत ही प्यार कैप्शन भी लिखा ‘अपने जीवन में किसी भी चीज़ से अधिक जिस दिन का मैं इंतज़ार कर रहा था – मेरी प्यारी माँ से मिलना!’

मां और बेटे का यह अद्भुत मिलन अब सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के युद्ध में कई बेटे अपनी मां से बिछड़ गए थे। इस बीच एक मां और बेटे का मिलना देख लोग बड़े खुश और भावुक हो रहे हैं। वीडियो में मां के अलावा गांव के अन्य निवासी भी सैनिकों का अभिवादन करते और गलते लगते दिखाई देते हैं। यह नजारा देख हर किसी की आंखें नम हो जाती है।

यहां देखें वीडियो


दिलचस्प बात ये है कि यह वीडियो उस समय सामने आया है जब यूक्रेनी सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव क्षेत्र से रूसी नियंत्रण के बड़े क्षेत्रों पर अपना कब्जा कर लिया। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बताया था कि सैनिकों ने सितंबर की शुरुआत में जवाबी कार्रवाई करते हुए खार्किव के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में अब तक 8,000 वर्ग किमी को आजाद कर दिया है।

Back to top button