बॉलीवुड

कैंसर से हो गई इस मशहूर एक्ट्रेस की मौत, करती थी खूब नशा, करीना-करिश्मा की लगती थीं मासी

पाकिस्तान के कराची में 2 सितंबर 1941 को एक बॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म हुआ. नाम है साधना. साधना अपने समय की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री थी. वे अपने हेयर स्टाइल को लेकर भी खूब चर्चा में रही थी. उनके हेयर स्टाइल को ‘साधना कट’ कहा गया. उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया था.

sadhana shivdasani

पाकिस्तान में जन्मी साधना का परिवार भारत विभाजन के दौरान भारत में आकर बस गया. साधना बड़ी हुई तो फ़िल्मी दुनिया में काम करना उचित समझा. कई बॉलीवुड फिल्मों में वे मिस्ट्री वुमन के रोल में नजर आईं. इसके चलते उन्हें ‘द मिस्ट्री गर्ल’ नाम दे दिया गया.

sadhana

साधना की पढ़ाई लिखाई मुंबई में हुई. मुंबई में उनके जीवन का लंबा समय गुजरा. वे मुंबई को अपने दिल के बेहद करीब मानती थी. उनके फ़िल्मी करियर की बात करें तो अभिनेत्री के फ़िल्मी करियर की शुरुआत राज कपूर की फिल्म से हुई थी. राज साहब की फिल्म श्री 420 में वे एक छोटी सी भूमिका में नजर आई थीं. यह फिल्म साल 1955 में आई थी. तब साधना सिर्फ 14 साल की थी.

sadhana shivdasani

साधना को पहचान मिली 1960 की फिल्म ‘लव इन शिमला से’. उन्होंने मेरे महबूब, वक्त, मेरा साया और एक फूल दो माली जैसी कई फिल्मों में काम किया था. एक बार एक साक्षात्कार के दौरान साधना ने कहा था कि मुंबई में मैं बिना किसी झिझक के व्हिस्की ऑर्डर कर सकती हूं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jahed (@noorjahed555)


साल 2012 में साधना ने एक साक्षात्कार दिया था. रेडिफ के साथ साक्षात्कार में साधना ने कहा था कि, “1947 में भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद मेरा परिवार भारत आया. मैं तब केवल छह साल की थी. 1950 में मुंबई में बसने से पहले हम दिल्ली से वाराणसी चले गए और कलकत्ता चले गए”.

sadhana shivdasani

अभिनेत्री ने आगे कहा था कि, ”अब मैं मुंबई के समुद्र के बिना रहने की कल्पना नहीं कर सकती. यह एकमात्र ऐसी जगह है जहां 60 के दशक में भी मैं बिना भौंहें उठाए कोक के साथ एक व्हिस्की ऑर्डर कर सकती थी”. बता दें कि साधना अब हमारे बीच मौजूद नहीं है. इस अभिनेत्री का 25 दिसंबर 2015 को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के चलते 74 साल की उम्र में निधन हो गया था.

साधना का करीना-करिश्मा से था ख़ास रिश्ता…

sadhana

गौरतलब है कि साधना हिंदी सिनेमा की दो मशहूर अभिनेत्रियों करीना कपूर और करिश्मा कपूर संग ख़ास रिश्ता साझा करती थीं. साधना करीना और करिश्मा कपूर दोनों बहनों की मासी लगती थीं. दरअसल करीना और करिश्मा की मां बबीता एवं साधना कजिन थीं. यह बात बहुत ही कम लोग जानते है.

Back to top button