दिलचस्प

महिला के हुए जुड़वा बच्चे, दोनों के पिता निकले अलग-अलग मर्द, एक ही रात बनाए थे दोनों से संबंध

सुनील शेट्टी की ‘गोपी किशन’ फिल्म में एक बच्चे का फेमस डायलॉग था ‘मेरे दो दो बाप.. मेरे दो दो बाप..’। यह तो बस फिल्म थी। लेकिन आज हम आपको ऐसा ही एक रियल लाइफ मामला बताने जा रहे हैं। यहां एक महिला ने एक ही दिन दो पुरुषों से संबंध बना लिया। इसके बाद जब वह प्रेग्नेंट हुई तो एक साथ दोनों मर्दों के बच्चों की मां बन गई। महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। लेकिन दोनों बच्चों के पिता अलग-अलग पुरुष निकले।

दो मर्दों के बच्चे की मां बनी महिला

यह अनोखा मामला पुर्तगाल के गोयस राज्य के मिनेरोस शहर का है। यहां एक 19 साल की महिला ने कुछ समय पहले दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था। यह बच्चे जब 8 महीने के हुए तो इनका DNA टेस्ट करवाया गया। हैरत की बात ये रही कि एक बच्चे का डीएनए तो उसके पिता से मैच हो गया। लेकिन दूसरे बच्चे का टेस्ट नेगेटिव आया।

महिला को फिर याद आया कि उसने उसी दिन एक और मर्द से संबंध बनाए थे। फिर उसने उस मर्द के साथ दूसरे बच्चे का डीएनए टेस्ट करवाया और वह मैच हो गया। मतलब महिला ने एक दिन में दो मर्दों से संबंध बनाए और दोनों के एक-एक बच्चे जुड़वा पैदा हो गए। दोनों की शक्ल भी एक जैसी है। लेकिन इनके डीएनए अलग-अलग मर्दों से मेल खाते हैं।

बच्चों के पिता भले दो अलग-अलग मर्द हो लेकिन उनके बर्थ सर्टिफिकेट पर एक ही शख्स का नाम लिखा जा सकता है। ऐसे में महिला का एक ही पार्टनर दोनों बच्चों की देखरेख कर रहा है। बर्थ सर्टिफिकेट पर भी उसका ही नाम लिखवाया गया है। महिला के इस अनोखे मामले को देख खुद डॉक्टर भी हैरान है।

बहुत दुर्लभ होते हैं ऐसे मामले

असामान्य गर्भावस्था पर रिसर्च करने वाले डॉ टुलियो जॉर्ज फ्रेंको कहते हैं कि पूरी दुनिया में अभी तक सिर्फ 20 ऐसे मामले जानकारी में हैं। इनमें जुड़वा बच्चों के पिता अलग-अलग होते हैं। इस कंडिशन को वैज्ञानिकों की भाषा में heteroparental superfecundation कहते हैं।

महिला की डिलीवरी करने वाले डॉक्टर ने बताया कि ऐसा तब होता है जब एक ही मां के दो eggs अलग-अलग पुरुषों द्वारा फर्टिलाइज हो जाते हैं। डॉक्टर ने ये भी बताया कि महिला की प्रेग्नेंसी नॉर्मल हुई। दोनों बच्चे भी हेल्थी पैदा हुए। अभी तक उन्हें कोई सेहत से जुड़ी समस्या भी नहीं हुई। डॉक्टर का कहना है कि ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है। मैंने खुद ने नई सोच था कि मैं कभी ऐसा कोई केस देख पाऊँगा।

बता दें कि वर्तमान में महिला के बच्चे 1 साल 4 महीने के हैं। यह मामला तब सामने आया जब महिला ने नाम ना बताने की शर्त पर डॉक्टर को ये जानकारी रिविल करने की इजाजत दी।

Back to top button