विशेष

1514 दरवाजे, 775 कमरे, 350 घड़ियां, 40 हजार बल्ब, कीमत सोच से परे, ये है दुनिया का सबसे महंगा घर

क्या आप जानते है कि दुनिया का सबसे महंगा घर कौनसा है और वो कहां स्थित है. आपके मन में शायद रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी के घर की छवि घूम रही होगी लेकिन आपको बता दें कि मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित घर ‘एंटीलिया’ दुनिया का सबसे महंगा घर नहीं है. अंबानी के एंटीलिया की कीमत करीब 12 हजार करोड़ रूपये बताई जाती है. एंटीलिया 27 मंजिला इमारत है.

buckingham palace

buckingham palace

मुकेश अंबानी का घर ‘एंटीलिया’ दुनिया का दूसरा सबसे महंग घर है न कि पहला. तो फिर दुनिया का सबसे महंगा घर कहां स्थित है. आपको बता दें कि ब्रिटेन के शाही परिवार के घर को दुनिया के सबसे महंगे घर होने का गौरव प्राप्त है. यह घर बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के नाम से जाना जाता है जो कि लंदन में है. इसका गार्डन लंदन का सबसे बड़ा निजी गार्डन है.

buckingham palace

बकिंघम पैलेस दुनिया का सबसे महंगा घर है तो जाहिर सी बात है कि यह कई खासियतों में खुद में समेटे हुए होगा. सबसे पहले तो आप इसकी सुंदरता को जी भरके निहार सकते हैं. यह बेहद खूबसूरत और बेहद आलीशान है. इसकी खूबसूरती इसके बारे में काफी कुछ बताती है.

कितनी है कीमत ?

buckingham palace

आपको यह तो पता चल गया है कि बकिंघम पैलेस दुनिया का सबसे मूल्वान घर है तो आपको यह भी जरूर जानना चाहिए कि आखिर इसकी कीमत कितनी है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ब्रिटेन के शाही परिवार के इस घर की कीमत 2.24 बिलियन अमेरिकी डाॅलर है. लेकिन कोरोना काल से पहले इसकी कीमत 100 मिलियन पाउंड (Million Pounds) थी.

775 कमरे, 350 घड़ियां, 40 हजार बल्ब…

buckingham palace

भीतर और बाहर दोनों ही तरफ से यह घर बेहद खूबसूरत और आलीशान है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस शाही घर में 775 कमरे है. इनमें से 52 शाही कमरे हैं. वहीं बकिंघम पैलेस में 350 घड़ियां भी लगी हुई है. वहीं आप यह जानकर हैरान रह सकते है कि इस घर में 40 हजार बल्बों का इस्तेमाल होता है. जबकि दुनिया के इस सबसे महंगे घर में 1514 दरवाजे है.

पैलेस में मौजूद है ATM मशीन…

buckingham palace

बकिंघम पैलेस में 7 स्टार होटल जैसी तमाम तरह की सुविधाएं है. इस महल की सबसे ख़ास बातों में से एक बात यह है कि इसके बेसमेंट के क्षेत्र में ATM मशीन लगी हुई है. यह एटीएम मशीन केवल राजघराने से संबंधित लोगों के उपयोग के लिए ही है.

319 साल पुराना है दुनिया का सबसे महंगा घर…

buckingham palace

buckingham palace

आपको यह भी जानना चाहिए कि बकिंघम पैलेस कितने साल पहले बना था. जानकारी के अनुसार साल 1703 में इसे बनाया गया था. दुनिया का सबसे महंगा घर 319 साल पुराना है.

लंदन का सबसे बड़ा गार्डन है बकिंघम पैलेस में…

buckingham palace

बकिंघम पैलेस कई एकड़ की भूमि में फैला हुआ है. इसका गार्डन भी बहुत बड़ा है. बता दें कि बकिंघम पैलेस में जो गार्डन है वो लंदन जैसे शहर का सबसे बड़ा निजी गार्डन है.

Back to top button