समाचार

‘ब्रह्मास्त्र’ के लीक होने के डर से कोर्ट पहुंचे फिल्म मेकर्स, बंद करा दी गई 18 वेबसाइट्स

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ 9 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है। ऐसे में फिल्म के रिलीज होने में अब महज कुछ दिन ही बाकी है। 2 सितंबर को फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। हालांकि ‘ब्रह्मास्त्र’ को लेकर सोशल मीडिया पर अगस्त से ही बॉयकट कैंपेन भी चल रहा है।

इसी बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने ‘ब्रह्मास्त्र’ के को प्रोड्यूसर स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की अपील के बाद इसकी पायरेसी पर लगाम लगाने के आदेश दिए हैं। इसके पीछे का कारण बताया जा रहा है कि रिलीज से पहले ही फिल्म लीक हो सकती है जिससे फिल्म मेकर्स के साथ-साथ सिनेमा घरों को भी कई नुकसान झेलना पड़ता है।

brahmastra

कोर्ट ने दिया ये आदेश
कोर्ट के आदेश के मुताबिक, “सिर्फ यह कहना कि पाइरेसी पर लगाम लगनी चाहिए, से कोई फायदा नहीं होगा। अब वक्त आ गया है कि हमें इससे निपटने की जरूरत है। ऐसी फेक वेबसाइट्स पर नकेल कसना बेहद जरूरी है। 1 से लेकर 18 तक फेक वेबसाइट या इनके लिए काम करने वाले सभी लोगों को किसी भी तरह से होस्टिंग, स्ट्रीमिंग, री-ट्रांसमिटिंग, प्रदर्शन, देखने और डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराने, एक्सेस प्रदान करने और/या शेयर करने से रोका जाता है।

जनता के लिए, इंटरनेट या किसी अन्य मंच के माध्यम से अपनी वेबसाइटों पर प्रदर्शित, अपलोड, संशोधित, प्रकाशित, या शेयर करना, फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र: भाग एक – शिव’ और उससे संबंधित सामग्री को कॉपीराइट के उल्लंघन के तौर पर देखा जाएगा।”

brahmastra

गौरतलब है कि इससे पहले ‘रक्षाबंधन’, ‘लाल सिंह चड्ढा’, ‘लाइगर’, ‘आरआरआर’ और ‘केजीएफ-2’ जैसी कई बड़ी फिल्में लीक हो चुकी थी जिसके बाद प्रोड्यूसर और डिस्ट्रीब्यूटर्स को इसका भारी नुकसान झेलना पड़ा। अब जब ब्रह्मास्त्र रिलीज होने को तैयार है तो इनके मेकर्स की अपील के बाद 18 वेबसाइट को बैन कर दिया गया है।

brahmastra

‘ब्रह्मास्त्र’ के बिक चुके इतने टिकट
वही बात की जाए ‘ब्रह्मास्त्र’ के एडवांस बुकिंग के बारे में तो यह करीब अब तक डेढ़ लाख से भी ज्यादा टिकट बेच चुकी है। बता दे फिल्म में आलिया और रणबीर के अलावा जाने-माने अभिनेता अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, मौनी रॉय जैसे सितारे भी दिखाई देंगे। इसके अलावा कहा जा रहा है कि फिल्म में शाहरुख खान कैमियो करते दिखाई देंगे।

दिलचस्प बात ये है कि, ऐसा पहली बार हो रहा है जब रणबीर और आलिया किसी फिल्म में एक साथ नजर आ रहे हैं। दोनों को स्क्रीन पर एक साथ देखने के लिए फैंस भी काफी एक्साइटेड हैं। हालांकि बॉय कट के बीच रिलीज होने वाली इस फिल्म का प्रदर्शन कैसा रहेगा यह तो रिलीज के बाद ही पता चलेगा। लेकिन जिस तरह से ब्रह्मास्त्र की टिकट बुक हो रही है उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म की ओपनिंग अच्छी खासी होने वाली है?

brahmastra

Back to top button