विशेष

चाय बेचकर ही करोड़पति बन गए ये 4 व्यक्ति, छोड़ दी पढ़ाई, लाखों-करोड़ों में हो रही है ताबड़तोड़ कमाई

भारत में घर-घर में चाय के शौकीन है. वहीं जब हम बाहर निकलते है तो सड़कों पर भी चाय के प्रति लोगों में गजब की दीवानगी देखने को मिलती है. इसमें चाय पीने के शौकीनों का शौक पूरा हो जाता है और चाय पिलाने वाले अपना व्यापायर कर लेते हैं. हालांकि आपसे कहे कि चाय बेचकर कोई करोड़पति बन गया तो शायद आप विश्वास नहीं कर पाएंगे लेकिन यह बात सच है.

चाय पहले ऐसे लोग बेचते थे जो कम शिक्षित होते थे या वे अन्य कोई काम नहीं करना चाहते थे लेकिन आज के समय में तो अच्छी खासी पढ़ाई करने वाले युवा भी चाय बेच रहे हैं और बदले में ताबड़तोड़ कमाई कर रहे हैं. तो आपको आज देश के कुछ ऐसे ही चायवालों से मिलवाते हैं.

एमबीए चाय वाला (MBA Chai Wala)…

MBA Chai Wala

अहमदाबाद में रहने वाले एमबीए चाय वाला (MBA Chai Wala) से भला कौन परिचित नहीं है. प्रफुल्ल बिलोर (Prafull Billore) MBA Chai Wala के रूप में देशभर में लोकप्रिय हो चुके हैं.

mba chai wala

भोपाल, श्रीनगर, सूरत और दिल्ली सहित 100 से अधिक शहरों में वे अपना व्यवसाय चला रहे हैं. साल 2017 से प्रफुल्ल चाय बेचने का काम कर रहे हैं और साल 2019-20 में उन्होंने 3 करोड़ रुपये का कारोबार किया था.

चाय प्वाइंट (Chai Point)…

chai point

चाय प्वाइंट (Chai Point) को अमूलेक सिंह बिजराल (Amuleek Singh Bijral) चलाते हैं. साल 2010 से वे यह काम कर रहे हैं. बता दें कि यह भारत का पहला ऐसा चाय स्टार्टअप है जो हर दिन 3,00,000 से ज्यादा कप चाय बेचता है.

chai point

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि चाय प्वाइंट का का कारोबार 2020 में 190 करोड़ रुपये था जबकि इससे पहले साल 2018 में 88 करोड़ रुपये रहा.

चाय सुट्टा बार (Chai Sutta Bar)…

chai sutta bar

इंदौर का एक लड़का देशभर में छा चुका है. इंदौर के अनुभव दुबे ने अपने दोस्तों आनंद नायक और राहुल पाटीदार के साथ साल 2016 में ‘चाय सुट्टा बार’ की शुरुआत की थी. उन्होंने कुल्हड़ में चाय परोसना शुरु किया.

chai sutta bar

अनुभव चाय की जरूरत को समझते हुए चाय को अदरक चाय, चॉकलेट चाय, मसाला चाय, इलायची चाय, तुलसी चाय, केसर चाय आदि के रूप में बेचने लगे. अनुभव सीए बनना चाहते थे और बाद में यूपीएससी में भी हाथ आजमाया लेकिन सफलता नहीं मिली.

चायोस (Chaayos)…

chaayos

चाय से मिलकर बना चायोस (Chaayos). जिसे चलाते है दो आईआईटीयन नितिन सलूजा और राघव वर्मा. साल 2012 में दोनों ने इसकी शुरुआत की. जबकि आज की तारीख में देश के 6 शहरों में चायोस के 190 स्टोर चल रहे हैं.

chaayos

चायोस के राजस्व की बात करें तो चायोस का कारोबार साल 2020 में करीब 1,000 करोड़ रुपये था. नितिन सलूजा और राघव वर्मा ग्राहकों को हरी मिर्च चाय और आम पापड़ चाय भी परोसते हैं.

Back to top button