अध्यात्म

आज के दिन जिस घर में सुना जाता है यह गणेश मंत्र वहाँ हमेशा गणेश जी की कृपा बरसती है

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जी का जन्म हुआ था। वैसे तो हर महीने गणेश चतुर्थी आती है लेकिन भाद्रपद में आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि बहुत खास होती है। इस दिन से लेकर पूरे 10 दिन यानी की अनंत चतुर्दशी तक गणेश जी अपने भक्तों के बीच रहते हैं और खास प्रकार से उनकी पूजा पाठ की जाती है।

ganesh chaturthi

कहा जाता है कि पूरे विधि विधान के साथ गणेश भगवान की पूजा करने से जीवन में आने वाले हर संकट दूर हो जाते हैं। वहीं श्रद्धालुओं को उनका मनचाहा वरदान भी मिलता है। इसके अलावा गणेश मंत्र के जाप से भी जीवन में आने वाली हर समस्या का समाधान मिल सकता है। तो आइए जानते हैं गणेश मंत्र के बारे में..

सुख-समृद्धि के साथ घर में करें इन मंत्रों का जाप

कहा जाता है कि भगवान श्री गणेश भक्त के सभी विघ्नों हरने वाले देवता है।वही उनके मंत्रों का जाप करना अति शुभ माना जाता है। यदि आप हर रोज नियमित रूप से इन मंत्रों का जाप करें तो आपके जीवन में आने वाली कई परेशानियां दूर हो सकती है। खासकर आज के दिन गणेश मंत्र का जाप करना बेहद शुभ माना जाता है जिससे घर में धन, सुख समृद्धि और कार्यों में सफलता मिलती है।

ganesh chaturthi

तांत्रिक गणेश मंत्र:
ॐ ग्लौम गौरी पुत्र, वक्रतुंड, गणपति गुरू गणेश।
ग्लौम गणपति, ऋदि्ध पति, सिदि्ध पति। मेरे कर दूर क्लेश।।

-ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यदि आप बुधवार की सुबह इस मंत्र का जाप करते हैं तो इससे आपके जीवन में आने वाले सारे कष्टों का निवारण होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको इस मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए।

 

गणेश गायत्री मंत्र:
ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।।

-इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इस मंत्र का भी आपको 108 बार जाप करना चाहिए। मान्यता है कि यदि आप 11 दिन तक गणेश गायत्री मंत्र का जाप करते हैं तो इससे आपकी किस्मत चमक सकती है।

ganesh chaturthi

गणेश कुबेर मंत्र:
ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा।

-यदि आप गणेश कुबेर मंत्र का जाप करते हैं तो इससे आपके जीवन में आने वाली आर्थिक तंगी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। इसके अलावा यदि आप कर्ज में डूबे हुए तो आपको इससे मुक्ति मिलेगी। आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। ऐसे में आपको 108 बार गणेश कुबेर मंत्र का जप करना चाहिए।

इन मंत्रों का जाप करना भी होता है शुभ

ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।।
ओम ॐ श्रीं गं सौम्याय गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा:

ॐ वक्रतुण्डैक दंष्ट्राय क्लीं ह्रीं श्रीं गं गणपते वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा।
ॐ हुं गं ग्लौं हरिद्रा गणपत्ये वरद वरद सर्वजन हृदये स्तम्भय स्वाहा ।।

ganesh chaturthi

ॐ वर वरदाय विजय गणपतये नमः
ॐ गं गणपतये सर्वविघ्न हराय सर्वाय सर्वगुरवे लम्बोदराय ह्रीं गं नमः

ॐ नमः सिद्धिविनायकाय सर्वकार्यकर्त्रे सर्वविघ्न प्रशमनाय सर्व
राज्य वश्य कारनाय सर्वजन सर्व स्त्री पुरुषाकर्षणाय श्री ॐ स्वाहा।।

-मान्यता है कि बुधवार के दिन यदि आप इन मंत्रों का जाप करते हैं तो भगवान गणेश आपसे प्रसन्न होते हैं और हमेशा के लिए उनकी कृपा आप पर बनी रहती है। वहीं गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक आप 11 दिनों तक इन गणेश गायत्री मंत्र का जाप करें तो आप का भाग्योदय भी हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान गौरी गणेश के इन मंत्रों का आपको 108 बार जाप करना चाहिए।

Back to top button