अध्यात्म

गणेश चतुर्थी के दिन चांद के दर्शन करना होता है अशुभ, नाराज हो जाते हैं गणपती बप्पा, लगता है पाप

हिंदू धर्म में चांद को काफी अहमयत दी गई है। कई त्योहारों पर महिलाएं इस चांद को देखती हैं। इसे देखकर कई अपना व्रत भी तोड़ती हैं। इसके अलावा लोग चांद की पूजा भी करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी राशियों पर चांद के प्रभाव का जिक्र पढ़ने को मिलता है। हम भी लगभग रोज चांद दिखने पर उनके हाथ जोड़ लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन ऐसा भी होता है जब आपको भूलकर भी चांद नहीं देखना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो श्रीगणेश नाराज हो जाते हैं।

दरअसल हिंदू मान्यताओं के अनुसार हमे गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए। आप ने भी अपने बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि गणेश चतुर्थी के दिन चांद मत देखना। लेकिन क्या आप ने कभी इसकी वजह जानने की कोशिश की है? आज हम आपको इसके पीछे की दिलचस्प कहानी सुनने जा रहे हैं।

जब गणेशजी ने दिया चंद्रमा को श्राप

पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार गणेशजी कहीं से गुजर रहे थे। तभी चांद की नजर उन पर पड़ी। चांद को गणेशजी का लंबोदर और गजमुख को देख हंसी आ गई। चांद को यूं अपने ऊपर हंसता देख गणेशजी बेहद गुस्सा हो गए। उन्होंने तुरंत चांद को श्राप दिया। कहा कि तुझे अपने रूप का बहुत अहंकार है। इसलिए अब तेरा क्षय होगा।

गणेशजी ने आगे कहा कि आज के दिन यानी गणेश चतुर्थी या गणेश चौथ के दिन यदि कोई तुम्हारा मुंह देखेगा तो उसे भी कलंक लग जाएगा। गणेशजी का यह श्राप सुनकर चंद्रमा दुखी हो गया। वह एक जगह छिपकर बैठ गया और काला पड़ गया। अब चांद की ये हालत देख देवताओं को उस पर तरस आया। उन्होंने चांद को सलाह दी कि आप मोदक और पकवानों के साथ गणेशजी की पूजा करें। इससे आपको श्राप से आजादी मिल जाएगी।

इस कारण गणेश चतुर्थी पर नहीं देखना चाहिए चांद

देवताओं की सलाह पर चांद ने ठीक ऐसा ही किया। उनकी पूजा पाठ देख गणेशजी का गुस्सा शांत हो गया। उन्होंने चांद से कहा कि आप पूरी तरह से समाप्त नहीं होंगे। लेकिन मैं आपका श्राप वापस नहीं ले सकता। लेकिन इसे थोड़ा बदल सकता हूं।

अब 15 दिन आपका प्रकाश बढ़ेगा और 15 दिन घटेगा। और सिर्फ एक दिन के लिए (अमावस्या) यह बिल्कुल खत्म हो जाएगा। हालांकि आज का दिन (चतुर्थी) तुम्हें दंड देने के लिए सदैव याद किया जाएगा। इसलिए यदि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन यदि कोई तुम्हारे दर्शन करेगा तो उसके ऊपर झूठा आरोप लगेगा।

Back to top button
?>