दिलचस्प

भारत के इस गांव की आवादी है 3000, 1000 लोग बनाते हैं यूट्यूब वीडियो, कई बन चुके यूट्यूब स्टार

बढ़ते समय के साथ लोगों का झुकाव यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाकर अपलोड करने की ओर बढ़ा है. आज के समय में हर कोई इंटरनेट से जुड़ा है. लोगों ने इंटरनेट और यूट्यूब को कमाई का जरिया बना लिया है. ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

youtube

यूट्यूब पर करोड़ों वीडियो अपलोड है. हर दिन ढेरों वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होते हैं. आज हम आपको भारत के एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जिसकी आबादी तीन हजार है और ख़ास बात यह है कि इसमें से एक हजार लोग किसी ना किसी youtube चैनल से जुड़े हुए है.

youtuber tulsi village

ताया जाता है कि रायपुर के एक गांव में हर घर में किसान के साथ कलाकार भी हैं. जितने भी लोग यूट्यूब से जुड़े हुए है वे सभी सोशल मीडिया के माध्यम से अच्छी खासी कमाई करते हैं. तो चलिए जानते है कि भारत के ऐसे अनोखे गांव के बारे में. आपको बताते है यह गांव कहां स्थित है.

youtuber tulsi village

भारत में यह गांव छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 45 किलोमीटर दूर स्थित है जिसका नाम तुलसी है. कहते है कि इस गांव के करीब-करीब हर एक घर में एक न एक युट्यूबर मौजूद हैं. अधिकतर युट्यूबर कॉमेडी वीडियो के माध्यम से हास्य कलाकार जुड़े हुए हैं. इस गांव को ‘लाफ्टर चैम्पियंस का गांव’ भी कहा जाए तो कोई दो राय नहीं होगी.

youtuber tulsi village

गांव के कई युवाओं का अपना खुद का यूट्यूब चैनल है. यह बात अलग है कि इनमें से सफल और चर्चित बहुत कम है. हालांकि जिनका ज्यादा नाम नहीं है वे भी सफलता और लोकप्रियता पाने में लगे हुए है. सभी कॉमेडी चैनल चलाने वाले कलाकार देश के बेहद सफल और लोकप्रिय कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो को बेहद पसंद करते हैं.

12 यूट्यूब चैनल की होती है कमाई…

youtuber tulsi village

यूट्यूब पर लगभग गांव का हर एक युवा जुड़ा हुआ है. तुलसी के सैकड़ों युवाओं के यूट्यूब चैनल है. इनमें से 12 यूट्यूब चैनल ऐसे है जो मॉनिटाइज है. यानी च यूट्यब से 12 चैनल की कमाई होती है. बातचीत में गांव के युवाओं ने जानकारी देते हुए कहा कि हम यूट्यब के लिए वीडियो भी बनाती है और नौकरी भी करते हैं.

youtuber tulsi village

अभिनय में माहिर है ‘तुलसी’ के लोग…

गांव के लोग अभिनय में ख़ास रूचि रखते हैं. गांव के लोग रामलीला और नाटक आदि में अभिनय करते रहते हैं. गांव का बीइंग छत्तीसगढ़िया चैनल काफी लोकप्रिय है. इसे जय वर्मा चलाते हैं. वहीं गांव में पिंकी साहू, ज्ञानेंद्र शुक्ला, मनोज वर्मा लोकप्रिय युट्यूबर है.

Back to top button