बॉलीवुड

अब शादीशुदा महिलाओं को भी मिलेगा ‘मिस यूनिवर्स’ बनने का मौका, 2023 से लागू होंगे ये नए नियम

दुनिया की हर लड़की मिस यूनिवर्स बनने का सपना देखती है। हालांकि कई लड़कियों की कम उम्र में ही शादी हो जाती है, ऐसे में वह अपने सपने को हासिल नहीं कर पाती है। लेकिन इसी बीच शादीशुदा महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है जिससे वह मिस यूनिवर्स बनने का अपना सपना पूरा कर सकती है।

miss universe

दरअसल, मिस यूनिवर्स ब्यूटी कॉन्टेस्ट में अब नए नियम लागू होने जा रहे हैं जिसके मुताबिक अब शादी के बाद भी महिलाएं इस कांटेस्ट का हिस्सा बन सकती है और मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर सकती है। आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में…

मिस यूनिवर्स पेजेट कॉन्टेस्ट में नए नियम

रिपोर्ट की माने तो नए मिस यूनिवर्स पेजेट कॉन्टेस्ट में पिछले 70 साल से चले आ रहे नियमों को खत्म करने का ऐलान किया गया है। कहा जा रहा है कि अब शादीशुदा महिला भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेगी और यह नियम साल 2023 से लागू कर दिए जाएंगे। इस नियम के अनुसार जिन लड़कियों की कम उम्र में शादी हो जाती है और जिसके कारण वह इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाती है अब उनका सपना अधूरा नहीं रहेगा।

miss universe

गौरतलब है कि पहले इस प्रतियोगिता में केवल 18 से लेकर 28 साल की उम्र तक की अविवाहित महिला ही भाग लेती थी। इतना ही नहीं बल्कि इनके बच्चे भी नहीं होने चाहिए। लेकिन अब बदलाव के कारण विवाहित महिलाओं के बीच खुशी की लहर है। वहीं साल 2020 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली मैक्सिको की एंड्रिया मेजा इस नए नियम पर खुशी जाहिर की है।

उन्होंने कहा कि, “व्यक्तिगत तौर पर मुझे खुशी हो रही है। महिलाएं अब नेतृत्व करने वाले पदों पर काबिज हो रही हैं। इन पदों पर पहले केवल पुरुष ही पहुंच सकते थे। अब वक्त आ गया है कि ब्यूटी पेजेंट्स को भी बदलना चाहिए। परिवार वाली महिलाओं को भी हिस्सा लेना चाहिए।”

miss universe

भारत को मिली 3 मिस यूनिवर्स

बता दें, हाल ही में मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब भारत की हरनाज संधू ने जीता था जिनकी उम्र 21 साल थी और वह अविवाहित है। गौरतलब है कि भारत अब तक तीन मिस यूनिवर्स के खिताब अपने नाम कर चुका है। बता दे सबसे पहले साल 1994 में मशहूर एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने यह खिताब अपने नाम किया था।

miss universe

इसके बाद साल 2000 में यह खिताब जाने-माने अभिनेत्री लारा दत्ता ने ये अवॉर्ड जीता। वहीं साल 2021 में पंजाब की हरनाज संधू ने इस खिताब को जीतकर देश का मान बढ़ाया। हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर पूरे देश में तहलका मचा दिया था। इस दौरान हर कोई खुश था क्योंकि भारत को 21 साल बाद यह खिताब मिला था। ऐसे में हर तरफ हरनाज के चर्चे थे।

Back to top button
?>