विशेष

लाइफ में सीख लें ये 10 बातें, जिंदगी अपने आप संवर जाएगी, सफलता कदम चूमेगी

कहते हैं सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। इंसान पैदा होने से लेकर मरने तक सीखता ही रहता है। लाइफ में कुछ सीखें ऐसी भी होती है जो सिर्फ किताबी ज्ञान से नहीं आती। उन्हें असल जिंदगी में प्रैक्टिकली सीखना पड़ता है। फिर कुछ चीजें हमे जीवन की मुश्किल परिस्थितियाँ भी सिखा देती है। ऐसे में आज हम आपको लाइफ की कुछ अहम सीखें बताने जा रहे हैं।

1. अपनी राह खुद चुनो

लाइफ में कई लोग आपको राह से भटकाने की कोशिश करते हैं। वे आपके ऊपर अपनी इच्छाएं और सपने थोपते हैं। लेकिन आपको लाइफ में वही करना चाहिए जो आपको पसंद हो। अपनी पसंद का करियर चुने। जीवन में वह बने जो आप खुद दिल से बनना चाहते हैं। किसी और को कॉपी ना करें।

2. डर के आगे जीत है

इंसान अपनी गलतियों और असफलताओं से ही सीखता है। इसलिए लाइफ में रिस्क लेने से मत डरिए। जब भी लाइफ में कुछ बड़ा करना हो तो अपने अंदर आत्मविश्वास और बहादुरी बनाए रखें। यदि आप किसी काम में असफल होते हैं तो फिर से प्रयास कीजिए। लेकिन शुरू ही नहीं करोगे तो कभी आगे नहीं बढ़ोगे।

3. अपने अनुभवों से सीखें

कहते हैं असली ज्ञान किताबों से नहीं अपने अनुभवों से मिलता है। जब तक हम खुद किसी रियल लाइफ सिचूऐशन में नहीं पड़ते हैं, तब तक हमे उस स्थिति से निपटने का असली गुण नहीं मिलता है। इसलिए लाइफ में कुछ भी नया करना है तो उसका अनुभव लेना शुरू कर दें। वो कहते हैं ना अभ्यास ही इंसान को परफेक्ट बनाता है।

4. अच्छी चीजें आसानी से नहीं मिलती

लाइफ में कुछ भी पाने के लिए मेहनत तो करनी पड़ती है। हो सकता है आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कुछ चीजों का त्याग भी करना पड़े। आपकी सेहत भी खराब हो। लेकिन कोई भी अच्छी चीज हासिल करना हो तो रास्ते में मुश्किलें जरूर आती हैं। इसलिए आप कर्म करते जाएं और फल की चिंता ना करें।

5. कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

लाइफ में कभी भी कोशिश करना नहीं छोड़ना चाहिए। जिंदगी लगातार सीखने और आगे बढ़ते रहने का ही नाम है। यदि आप लगातार प्रयास करेंगे तो एक ना एक दिन सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी। बस जल्दी से हार मानकर बैठ न जाए। इससे आप लाइफ में कहीं नहीं जाएंगे।

6. जान है तो जहान है

जब हम जवान रहते हैं तो अंदर बहुत जोश रहता है। लगता है दुनिया की कोई ताकत हमे नहीं रोक सकती है। लेकिन बूढ़े होने पर हमारी जवानी की आदतें हमारे दुख का कारण बन सकती है। इसलिए शराब, धूम्रपान, अनहेल्थी खाना ये सभी चीजें शुरुआत से ही छोड़ दें। बाद में इनकी आदत हो गई तो ये नहीं छूटेगी। फिर आपकी सेहत आपके सपनों के बीच आएगी।

7. समय कभी रुकता नहीं

समय किसी के लिए रुकता नहीं है। एक बार गया समय कभी वापस भी नहीं आता है। फिर हम सिर्फ पछताते रहते हैं। इसलिए लाइफ में जल्दी और समय पर सही निर्णय लेना चाहिए। आप जितना जीवन के बड़े फैसले लेने में समय लगाएंगे उतना लाइफ में पीछे जाते जाएंगे।

8. जियो और जीने दो

दूसरों को सलाह देने और उनकी लाइफ में दखल देने में एक पतली लाइन का फर्क होता है। इसलिए दूसरों को अपनी सलाह तभी दें जब वह आप से मांगे। बिना मतलब अपनी लाइफ के आइडीया उनके ऊपर ना थोपे। आप जीवन में वही करें जो आपको अच्छा लगता है। और दूसरों को भी वही करने दे।

9. अपने लक्ष्य को लेकर पत्थर की लकीर न बने

कई बार लाइफ में ऐसी सिचूऐशन आ जाती है जब हमे अपने लक्ष्य से ज्यादा दूसरी चीजों को प्राथमिकता देनी पड़ती है। ऐसे में अपने लक्ष्यों को कुछ देर के लिए विराम देने में कोई बुराई नहीं है। या फिर आप इन्हें परिस्थिति देख बदल भी सकते हैं। जरूरी नहीं कि आपका जो ड्रीम हो उसे पूरा करने के लिए आप सही बंदे हो। कई बार टेलेंट और ड्रीम एक दूसरे से जुदा भी हो सकते हैं।

10. हर एक्शन का रिएक्शन होता है

आप जो भी बोलते हैं, जो भी करते हैं उसके परिणाम फिक्स होते हैं। इसलिए किसी को अपशब्द बोलने या कोई गलत काम करने से पहले दस बार सोच लें। हो सकता है जो चीज आपको आज सही लग रही हो बाद में वह आपकी लाइफ बर्बाद कर दे।

Back to top button