विशेष

12 हजार करोड़ का घर, 10 हजार करोड़ की IPL टीम सहित इन 5 बेशकीमती चीजों के मालिक हैं मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडटस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी अक्सर भारत और एशिया के साथ ही दुनिया के शीर्ष अमीर लोगों में स्थान रखते हैं. अरबों-खरबों की दौलत के मालिक मुकेश अंबानी उद्योग जगत का एक बड़ा नाम है. मुकेश अंबानी देश-दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर में से एक है.

मुकेश अंबानी कई बेशकीमती संपत्ति के मालिक हैं. उनसे जुड़ी हर एक चीज बेहद ख़ास होती है और उसकी चर्चा भी होती है. ऐसे में आज हम आपको अंबानी की पांच सबसे बेशकीमती चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

1- एंटीलिया…

antilia

मुकेश अंबानी के पास सबसे बेशकीमती संपत्ति उनका घर है. उनके घर का नाम ‘एंटीलिया’ है. उनका यह घर साल 2006 में बनना शुरू हुआ था. इसे बनने में चार साल लगे. साल 2010 से अंबानी परिवार मुंबई में ‘एंटीलिया’ में रह रहा है.

mukesh ambani

यह 27 मंजिला घर दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है. अंबानी का घर बेहद आलीशान, बेशकीमती और खूबसूरत है. इसमें 600 नौकर काम करते हैं. घर की छत पर तीन हैलीपैड है. 6 फ्लोर पार्किंग के लिए है जिनमें 168 कारें खड़ी हो सकती है.

mukesh ambani

‘एंटीलिया’ में 9 लिफ्ट, आउटडोर गार्डन, योगा स्टूडियो, एक आइसक्रीम रूम, तीन स्विमिंग पूल सहित कई चीजें मौजूद है. अंबानी के इस घर की कीमत 12 हजार करोड़ रुपये बताई जाती है.

2- स्टोक पार्क…

mukesh ambani stoke park

mukesh ambani stoke park

ब्रिटेन के मशहूर कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट ‘स्टोक पार्क’ को साल 2021 में अंबानी ने खरीद लिया था. यह काफी खूबसूरत और काफी भव्य है. इसकी कीमत 600 करोड़ रुपये है. यह 300 एकड़ में फैला हुआ है.

3- हैम्लेज टॉय कंपनी…

hamleys toy company mukesh ambani

अंबानी एक खिलौना कंपनी के भी मालिक हैं. उन्होंने ब्रिटिश कंपनी ‘हैम्लेज’ को साल 2019 में खरीदा था. तब इसके लिए उन्होंने लगभग 620 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. बता दें कि ‘हैम्लेज’ दुनिया की सबसे पुरानी और बड़ी खिलौना कंपनी है.

4- आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस…

mumbai indians ambani

mumbai indians ambani

मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी क्रिकेट के भी शौकीन है. इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL का पांच बार खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस टीम मुकेश अंबानी की ही हैं. IPL की शुरुआत के समय साल 2008 में मुकेश अंबानी ने ‘मुंबई इंडियंस’ खरीदी थी. तब इसके लिए उन्होंने 750 करोड़ रुपये दिए थे जबकि अब इस टीम की कीमत करीब 10 हजार करोड़ रूपये है.

5- मैंडरिन ओरिएंटल होटल (न्यूयॉर्क)…

mukes amban

अक्सर हॉलीवुड कलाकार अमेरिका के न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में बने मैंडरिन ओरिएंटल होटल में ठहरते हैं. ख़ास बात यह है कि इस विदेशी होटल में भी मुकेश अंबानी की बड़ी हिस्सेदारी है. उन्होंने होटल के 73% शेयर करीब 730 करोड़ रुपये में खरीदे थे.

Back to top button