समाचार

आधार कार्ड पर मिल रहा 5 लाख का लोन? रजिस्टर करने से पहले पढ़ लें ये खबर, PEB ने शेयर की जानकारी

सोशल मीडिया का जहां एक तरफ बड़ा फायदा है तो कुछ नुकसान भी है। यहां कई बार लोग ऐसी चीजें वायरल कर देते हैं जिससे इंसान को फायदे की जगह बड़ा नुकसान हो जाता है। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज को ही देख लीजिए। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड के माध्यम से लोगों को लोन मुहैया करवा रही है। यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आपको 4.78 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

क्या सच में आधार कार्ड पर मिल रहा लोन?

अब इस मैसेज को पढ़कर एक पल के लिए कई लोग खुश हो गए थे। उन्होंने मैसेज में बताई गई डिटेल्स के आधार पर संपर्क करना भी शुरू कर दिया था। लेकिन क्या सच में केंद्र सरकार आधार कार्ड के माध्यम से आपको कोई लोन दे रही है? इसका जवाब है नहीं। ये खबर झूठी है। इसका खुलासा खुद पीआईबी ने किया है। उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर वायरल हो रहे इस फर्जी मैसेज का सच बताया।

इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक करते हुए पीआईबी ने बताया कि मैसेज में जो दावे किए जा रहे हैं वह पूरी तरह से फर्जी है। सरकार की ओर से ऐसा कोई लोन नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा पीआईबी ने लोगों से विनती करते हुए कहा कि आप किसी को भी ये मैसेज ना भेजे। इसमें कोई सच्चाई नहीं है। ठग लोग आपके द्वारा दी गई जानकारी का लाभ उठाकर आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच सकते हैं। फिर आप पैसों की ठगी का शिकार हो सकते हैं।

पहले भी वायरल हुए थे ऐसे फर्जी मैसेज

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया पर ऐसे झूठे मैसेज वायरल हुए हो। इसके पहले Whatsapp पर एक वायरल मैसेज में दावा क‍िया गया कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को प्रत्येक माह 6,000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। मैसेज में ये भी कहा गया कि इसके रज‍िस्‍ट्रेशन स्टार्ट हो गए हैं। लेकिन तब भी पीआईबी ने इस मैसेज का फैक्‍ट चेक कर इसे फर्जी बताया था।

ऐसी ठगी से बचने के लिए ये जरूरी है कि आप सतर्क हो जाएं। किसी भी मैसेज पर आँख बंदकर भरोसा ना करे। किसी को अपनी निजी जानकारी देने से पहले उस स्कीम के बारे में ऑनलाइन रिसर्च कर लें। उससे जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। अपने आसपास के जानकार लोगों से इस बारे में पूछे। वरना ये ठग आपको तगड़ा चुना लगाते देर नहीं करेंगे।

Back to top button