बॉलीवुड

सिर्फ 5 हजार के निवेश कैसे बने थे करोड़पति, जानिए राकेश झुनझुनवाला के शेयर मार्केट का सफर

शेयर मार्केट के किंग कहे जाने वाले मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। राकेश झुनझुनवाला को दो-तीन सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था। लेकिन इसी बीच उन्होंने दम तोड़ दिया। बता दें, राकेश झुनझुनवाला ने महज 5 हजार रुपए निवेश करके शुरुआत की थी जिससे करीब 40000 करोड रुपए की संपत्ति खड़ी की थी। आइए जानते हैं राकेश झुनझुनवाला का सफर..

कैसे बनी 5 हजार से 40000 करोड़ की दौलत?

rakesh jhunjhunwala

कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिता जी के कहने पर इस कारोबार में कदम रखा था। उन्होंने शुरुआत में महज 5000 ही इन्वेस्ट किए थे जो अब करीब 40000 करोड रुपए से भी अधिक है। हालांकि जब उन्होंने अपने पिता से पैसे मांगे तो उन्होंने इंकार कर दिया था। इसके अलावा उन्होंने यह भी कह दिया था कि वह अपने दोस्तों से भी पैसे लेने की कोशिश ना करें।

यदि उन्हें शेयर बाजार में पैसे लगाने हैं तो वह खुद की मेहनत के पैसे लगाएं। ऐसे में राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में केवल 5000 का इन्वेस्ट किया और अपने करियर की शुरुआत की।

rakesh jhunjhunwala

बता दें उन्होंने टाटा समूह की कंपनी टाटा टी के 5000 शेयर 43 के हिसाब से खरीदे थे। तीन महीने में ही टाटा टी का शेयर काफी चढ़ गया, तब झुनझुनवाला ने इस शेयर को 143 रुपये के हिसाब से बेच डाला। ये 1986 की बात है और इस फैसले ने झुनझुनवाला को तीन महीने में ही 2.15 लाख के निवेश पर 5 लाख का मुनाफा करा दिया। इसके बाद राकेश झुनझुनवाला की किस्मत चमकी और शेयर मार्केट में पैसे लगाकर वह महज 3 साल के अंदर करोड़पतियों की लिस्ट में शामिल हो गए।

ऐसी है राकेश झुनझुनवाला की फैमिली

बता दें, राकेश झुनझुनवाला की फैमिली में उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला है। उन्होंने 22 फरवरी साल 1987 को रेखा से शादी रचाई थी जिसके बाद उनके घर बड़ी बेटी निष्ठा का जन्म हुआ। इसके बाद 2 मार्च 2009 को उनके घर जुड़वा बेटों का जन्म हुआ जिनका नाम आर्यनमन और आर्यवीर रखा गया।

rakesh jhunjhunwala

बता दे राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्याम जी झुनझुनवाला आयकर अधिकारी थे। वहीं उनकी मां उर्मिला झुनझुनवाला हाउसवाइफ थी। इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला खुद सीए थे। वहीं उनके भाई राजेश चार्टर्ड अकाउंटेंट थे इसके अलावा उनकी दो बहने भी है।

rakesh jhunjhunwala

बता दे राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ 46000 करोड रुपए हैं, ऐसे में उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला इसकी 46% भी हिस्सेदार है। बता दे राकेश झुनझुनवाला ने अपनी फर्म RARE एंटरप्राइजेज के जरिए टाइटन, टाटा मोटर्स, अरविंदो, फार्मा, एमसीएक्स, फॉर हेल्थ केयर, टाइटंस इसी कंपनियों में निवेश किया हुआ है। राकेश झुनझुनवाला को आखरी बार 7 अगस्त को अकासा एयर की लॉन्चिंग के दौरान देखा गया था। वह भारत के 36 वे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

Back to top button