बॉलीवुड

2 शादी करने वाली राखी ने 16 की उम्र में की थी पहली शादी, एक फैसले के कारण तबाह हो गया था सब कुछ

मशहूर अभिनेत्री राखी गुलज़ार (Rakhi Gulzar) हर साल भारत की आजादी के दिन अपना जन्मदिन मनाती हैं. इस साल राखी 75 साल की हो गई हैं. राखी का जन्म 15 अगस्त 1947 को पश्चिम बंगाल के राणाघाट में हुआ था. एक तरफ जहां भारत अपनी आजादी के 75 साल मना रहा है तो वहीं दूसरी ओर राखी भी 75 साल की हो चुकी हैं.

rakhi gulzar

भारत की आजाद के दिन ही राखी का जन्म हुआ था. राखी गुलजार हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं. गुजरे दौर में उन्होंने अपने समकालीन अभिनेताओं के साथ बड़े पर्दे पर बतौर मुख्य अभिनेत्री काम किया. इस दौरान वे अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और शशि कपूर जैसे हिंदी सिनेमा के दिग्गजों के साथ अहम रोल में नजर आईं.

rakhi gulzar amitabh bachchan

राखी गुलजार ने पहले बड़े पर्दे पर बतौर मुख्य अभिनेत्री काम किया तो वहीं इसके बाद वे फिल्मों में साइड और सहायक रोल में नजर आईं. इस दौरान वे कई कलाकारों की मां भी बनी. बड़े पर्दे पर वे मां के किरदार निभाने के चलते भी काफी लोकप्रिय रही. कभी बॉलीवुड का बड़ा नाम रही राखी लंबे समय से फ़िल्मी दुनिया से दूर है.

rakhi

बता दें कि राखी का छोटी उम्र से ही फिल्मों की ओर झुकाव था. बंगाल में जन्मी राखी ने हिंदी सिनेमा में काम करने से पहले बंगाली सिनेमा में काम किया था. जब वे करीब 20 साल की थी तब उन्होंने अपने कदम बंगाली सिनेमा में रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘बोधु बोरॉन’ आई थी. ‘बोधु बोरॉन’ साल 1967 में रिलीज हुई थी.

rakhi gulzar

बंगाली सिनेमा में कदम रखने के तीन साल बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में काम करना शुरू किया. करीब 23 साल की उम्र में उनके बॉलीवुड करियर की शुरुआत हुई. राखी की पहली हिंदी फिल्म थी ‘जीवन मृत्यु’. राजश्री प्रोडक्शन की इस फिल्म में राखी ने दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के साथ काम किया था. यह फिल्म साल 1970 में रिलीज हुई थी.

rakhi gulzar

बात राखी के निजी जीवन की करें तो उनका निजी जीवन काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है. फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले ही उनकी शादी हो चुकी थी. राखी ने दो शादी की और उनकी दोनों ही शादी असफल रही. राखी जब महज 16 साल की थी तब उनकी पहली शादी बंगाली फिल्म निदेशक अजोय बिस्वास से हुई थी.

rakhi gulzar

राखी और अजोय का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चला. साल 1963 में हुई शादी साल 1965 में ही टूट गई. वहीं राखी की जब बॉलीवुड में एंट्री हुई तो इस दौरान वे दिग्गज गीतकार और लेखक गुलजार के काफी करीब आ गई थी.

rakhi gulzar

फिर राखी ने साल 1973 में गुलजार से दूसरी शादी कर ली थी लेकिन राखी की यह शादी भी सफल नहीं रही. एक बेटी मेघना गुलजार के जन्म के बाद राखी पति से अलग हो गई लेकिन दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया.

राखी और गुलजार के अलग होने का कारण यह बताया जाता है कि राखी शादी के बाद भी फिल्मों में काम करना चाहती थी और गुलजार इसके खिलाफ थे. इस वजह से दोनों के रिश्ते में दरार पड़ गई. बता दें कि अब राखी राखी मुंबई के पास पनवेल में अपने फार्महाउस पर अकेले जीवन गुजार रही हैं.

rakhi gulzar

Back to top button