राशिफल

ज्योतिष व शास्त्रों के अनुसार ये सात आदतें आपके जीवन में अवश्य होनी चाहिये

रोजमर्रा की आदतें भलें ही आपको सामान्य मालूम पड़ें पर ये हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होतीं हैं। छोटी छोटी आदतों का जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, ये आदतें इन्सान को बना भी सकती हैं और बिगाड़ भी.. इसीलिए शास्त्रों में व्यक्ति के दैनिक कार्यकलाप को नियमित करने की बात कही गयी है और ज्योतिष में भी कुछ विशेष आदतों पर जोर दिया गया है। ऐसी ही सात विशेष आदतों के बारे में हम बता रहे हैं जिन्हें अपना कर जीवन में पैसा, सेहत, सफलता को पाया जा सकता है।

1- अगर घर में कोई मांगलिक काम या फिर कोई समारोह हो रहा हो तो खाना बनने के बाद सभी प्रकार के भोज्य पदार्थों को एक थाली में करके घर के मंदिर में सबसे पहले भगवान गणेश और पूर्वजों को भोग लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में हमेशा अन्न देवता की कृपा बनी रहती है और खाने की कभी भी कमी नहीं होती।

2 घर लौटते समय कुछ न कुछ वस्तु लेकर आएं तो उससे घर में बरकत बनी रहती है.! उस घर में लक्ष्मी का वास होता जाता है.! हर रोज घर में कुछ न कुछ लेकर आना वृद्धि का सूचक माना गया है.! ऐसे घर में सुख, समृद्धि और धन हमेशा बढ़ता जाता है और घर में रहने वाले सदस्यों की भी तरक्की होती है.! इसके विपरीत रोज़ खाली हाथ घर लौटने पर धीरे-धीरे उस घर से लक्ष्मी चली जाती है और उस घर के सदस्यों में नकारात्मक या निराशा के भाव आने लगते हैं.!

3- जब भी हमारे घर पर कोई भी बाहर से आये, चाहे मेहमान हो या कोई काम करने वाला, उसे स्वच्छ पानी ज़रुर पिलाएं ! ऐसा करने से हम राहु का सम्मान करते हैं.! जो लोग बाहर से आने वाले लोगों को हमेशा स्वच्छ पानी  पिलाते हैं उनके घर में कभी भी राहु का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता.! अचानक आ पड़ने वाले कष्ट-संकट नहीं आते।

4- घर के पौधे आपके अपने परिवार के सदस्यों जैसे ही होते हैं, उन्हें भी प्यार और थोड़ी देखभाल की जरुरत होती है.! जिस घर में सुबह-शाम पौधों को पानी दिया जाता है तो हम बुध, सूर्य और चन्द्रमा का सम्मान करते हुए परेशानियों का डटकर सामना कर पाने का सामर्थ्य आ पाता है ! परेशानियां दूर होकर सुकून आता है। जो लोग नियमित रूप से पौधों को पानी देते हैं, उन लोगों को तनाव, चिंता जैसी परेशानियाँ नहीं पकड़ पातीं.!

5- जो लोग बाहर से आकर अपने चप्पल, जूते, मोज़े इधर-उधर फैंक देते हैं, उन्हें उनके शत्रु बड़ा परेशान करते हैं.! इससे बचने के लिए अपने चप्पल-जूते करीने से लगाकर रखें, आपकी प्रतिष्ठा बनी रहेगी।

6 –  उन लोगों का राहु और शनि खराब होगा, जो लोग जब भी अपना बिस्तर छोड़ेंगे तो उनका बिस्तर हमेशा फैला हुआ होगा, सिलवटें ज्यादा होंगी, चादर कहीं, तकिया कहीं, कम्बल कहीं ?

उसपर ऐसे लोग अपने पुराने पहने हुए कपडे़ तक फैला कर रखते हैं ! ऐसे लोगों की पूरी दिनचर्या कभी भी व्यवस्थित नहीं रहती, जिसकी वजह से वे खुद भी परेशान रहते हैं और दूसरों को भी परेशान करते हैं.! इससे बचने के लिए उठते ही स्वयं अपना बिस्तर समेट दें.! जीवन आश्चर्यजनक रूप से सुंदर होता चला जायेगा।

7-  पैरों की सफाई पर हम लोगों को हर वक्त ख़ास ध्यान देना चाहिए, जो कि हम में से बहुत सारे लोग भूल जाते हैं ! नहाते समय अपने पैरों को अच्छी तरह से धोयें, कभी भी बाहर से आयें तो पांच मिनट रुक कर मुँह और पैर धोयें, आप खुद यह पाएंगे कि आपका चिड़चिड़ापन कम होगा, दिमाग की शक्ति बढे़गी और क्रोध धीरे-धीरे कम होने लगेगा.! आनंद बढ़ेगा।

इसके साथ ही अच्छी बातें बाँटने से दोगुनी तो होती ही हैं अच्छी बातों का महत्त्व समझने वालों में आपकी इज़्जत भी बढ़ती है।

Back to top button