विशेष

हर घर तिरंगा : सचिन तेंदुलकर ने घर पर फहराया तिरंगा, कहा- हमेशा रहा है मेरे दिल में, जय हिंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की थी. इसके अंतर्गत पीएम मोदी ने अपील करते हुए देशवासियों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का ऐलान किया था. क्या आम और क्या ख़ास पीएम मोदी की इस मुहिम का पूरे भारतवासी हिस्सा बन रहे हैं.

पीएम मोदी के आह्वान पर अब दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी अपने घर पर तिरंगा फहराया. इस दौरान देशभक्त सचिन रमेश तेंदुलकर ने कहा कि तिरंगा हमेशा उनके दिल में रहा है और अब उनके घर में भी. ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हुए इसकी झलक दिखलाई.

sachin tendulkar

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने ट्विटर एकाउंट से एक वीडियो साझा किया है जिसमें उनके हाथों में हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा नजर आ रहा है. वे अपने घर में तिरंगा लगाते हुए देखें जा सकते हैं. वीडियो को साझा करते हुए सचिन ने ट्वीट में लिखा कि, ”दिल में भी तिरंगा घर पर भी तिरंगा”.

sachin tendulkar

वीडियो की शुरुआत में हाथों में तिरंगा लिए हुए सचिन तेंदुलकर कहते हैं कि, ”हमेशा रहा है मेरे दिल में तिरंगा. आज लहराएगा मेरे घर पर भी तिरंगा”. इसके बाद सचिन अपने घर में तिरंगा लगाते हैं. तिरंगा लगाने के बाद सचिन कहते हैं कि, ”दिल में भी तिरंगा. घर पर भी तिरंगा. जय हिंद”. ट्विटर पर महान बल्लेबाज का यह वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है.

बता दें कि विश्व क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का नाम बड़े गर्व और सम्मान के साथ लिया जाता है. सचिन न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय, चर्चित और सम्मानित क्रिकेटर्स में से एक हैं. सचिन तेंदुलकर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा किए हुए करीब 9 साल हो गए है हालांकि अब भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है.

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की छोटी सी उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में कदम रख दिए थे. इसके बाद उन्होंने क्रिकेट की दुनिया पर लगातार 24 सालों तक राज किया और दुनियाभर के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. सचिन जैसा बल्लेबाज क्रिकेट की दुनिया ने कभी नहीं देखा.

सचिन ने खेलें 664 अंतर्राष्ट्रीय मैच…

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के लंबे और यादगार क्रिकेट करियर में 463 वनडे, 200 टेस्ट और एक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेला. उन्होंने कुल 664 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. सचिन इतने अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं.

सचिन के नाम दर्ज 34 हजार 357 रन, ठोंके 100 शतक…

sachin tendulkar

सचिन के नाम क्रिकेट के इतिहास में अनेकों कीर्तिमान दर्ज है. उनके सबसे बड़े और ख़ास रिकॉर्ड्स में 100 शतकों का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक सहित कुल 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाए थे. सचिन के इस रिकॉर्ड के आस-पास भी अन्य कोई बल्लेबाज नहीं है. इस दौरा सचिन के बल्ले से कुल 34 हजार 357 रन निकले. वे टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. यह भी उनके नाम एक विश्व कीर्तिमान दर्ज है. सचिन ने अपने करियर में रनों की बरसात करने के साथ ही गेंदबाजी करते हुए 201 विकेट भी लिए.

Back to top button