इस राशि के लोग पैसों के मामलें में होते हैं सबसे समझदार, कभी नही होती पैसों की तंगी

बूँद बूँद से सागर भरता है … ये वाक्य धन सम्पत्ति बनाने का सबसे मूलमंत्र है । जिसके जरिए कोई व्यक्ति उचित बचत धन संचय कर सकता है लेकिन हर व्यक्ति के पास पैसा बचाने की कला नही होती है और वो चाह कर भी कर पैसे नही बचा पाता लेकिन एक राशि विशेष के लोगों के पास इसकी जन्मजात गुण होता है और वो हैं कुभ राशि के जातक । जब पैसे बात आती है, इस राशि में राशि को खर्च करने और पैसे की बचत के बीच एक संतुलन बनाए रखने की अदभुत प्रतिभा होती है।

कुंभ राशि: जन्म तिथि, संकेत चिन्ह व गुण

  • जिन लोगों का जन्म 20 जनवरी से 18 फरवरी के बीच होता है वो कुम्भ राशि के जातक होते हैं।
  • कुंभ राशि के प्रतीक में एक पुरूष एक घड़े को उठाए हुए होता घड़ा होता है जिसका अर्थ है संचित करने वाला। इस राशि के लोग हर चीज़ को संचित करके रखते हैं चाहें वो इनका रिश्ता हो या फिर धन सम्पत्ति । इनमें पाई पाई जोङने की कला होती है। यही कला इन्हे जीवन में कभी आर्थिक तंगी नही होने देती, या कह सकतें हैं कि इनकी जेब हमेशा भरी होती है।
  • कुंभ राशि के अगर गुणों की बात करें तो ये लोग बुद्धीमान होने के साथ साथ व्यवहारकुशल होते हैं और इसी व्यवहार कुशलता से जीवन में सफल रहते हैं, चाहें भलें ही छोटी सी नौकरी करें पर उसमें भी पर्याप्त पैसो की बचत कर लेते हैं और कभी दूसरों के सामने हांथ नही फैलाते ।

साफ है कि 12 राशियों में कुंभ राशि के लोग ऐसे हैं, जो पैसा बनाने और बचाने में माहिर होते हैं इसी वजह से इन्हें कभी कर्जा लेने की नौबत नही आती है। कुंभ राशि के लोगों के पास पैसा टिकता है इसका एक कारण ये है कि ये इन पैसों को बचा कर रखते हैं और तभी खर्च करते हैं, जब ज़रूरत होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.