हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

स्पेन- बार्सिलोना में आईएस ने किया बडा जेहादी हमला, हमले की चपेट में आए 18 देशों के नागरिक

स्पेन का बार्सिलोना शहर में शुक्रवार को हुए जेहादी हमले से कांप उठा। इस जिहादी हमले में कई लोगों की जान गई। हमले में आईएस के आतंकियों के होने की बात कही जा रही है तथाकथित इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी भी ली है। यह हमला एक गाड़ी के द्वारा किया गया।

हमले की चपेट में आए 18 देशों के नागरिक :

यह हमला बार्सिलोना के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल लास रमब्लास में हुआ जो बार्सिलोना शहर के केंद्र में स्थित है। यह पर्यटक स्थल बार्सिलोना शहर के कैटेलोनिया चौराहे से शुरू होकर क्रिस्टोफर कोलंबस स्मारक तक पहुंचता है। जहां 1.2 किलोमीटर लंबा एक रास्ता है। बताया जा रहा है कि स्पेन के बार्सिलोना में हुए इस हमले में हमले में 18 देशों के नागरिकों क्षतिग्रस्त हुए है इनमें जर्मनी, रोमानिया, इटली, अल्जीरिया और चीन जैसे देश शामिल हैं। यह हमला गाडी से किया गया। हमलावरों ने एक गाडी लेकर भीड़ में खड़े लोगों को कुचल डाला। जिस मेें 13 लोगों की मौत हो गई और 100 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया गया।

दूसरे हमले को पुलिस ने रोका :

पहला हमला होने के कुछ ही घंटे बाद स्पेन के तटीय शहर कैम्ब्रील्स में कुछ अन्य संदिग्ध आतंकवादी एक और हमला करने की फिराक में थे। लेकिन तब तक शहर की पुलिस को पहले हमले की खबर लग चुकी थी और पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें लिए थे। दूसरे हमले को अंजाम देने की कोशिश के दौरान यह आतंकवादी पुलिस के हाथों मारे गए।पुलिस और आतंकवादियों के बीच हुई इस मुठभेड़ के दौरान 5 संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। पुलिस को शक है कि यह हमला बार्सिलोना में हुए हमले का ही हिस्सा था। पुलिस इन दोनों घटनाओं को एक-दूसरे से जुड़ा हुआ मान रही है। दूसरा हमला करने आए संदिग्ध आतंकवादी एक ऑडी A3 कार में बैठे थे। उन्होंने आत्मघाती बेल्ट भी पहना हुआ था।

हमलावरों ने कैसे दिया हमले को अंजाम :

ये सभी अपराधी आत्मघाती हमला करने वाली बम बेल्ट्स पहने हुए थे। यह हमला बहुत सोच समझ कर किया गया है।
इन हमलावर ने हमला करने के लिए सबसे भीड भाड वाली जगह को चुना। हमला बार्सिलोना की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट पर किया गया। जहां अक्सर बहुत ज्यादा भीड़ रहती है उन्होंने भीड़ के ऊपर तेजी से भागती गाड़ी चढ़ा डाली और 13 लोगों को कुचलकर मार डाला। पिछले कुछ समय से यूरोप के कई देशों में इस तरह के हमले हुए हैं। बार्सिलोना में जिस जगह पर यह वारदात हुई, वह शहर की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट मानी जाती है। इस जगह पर विदेशो से बहुत सारे पर्यटक घूमने आते हैं। इसके अलावा वहां पर बहुत सारे स्थानीय नागरिक भी मौजूद थे जो इस हमले का शिकार बने। यह जो दूसरा हमला कैम्ब्रील्स में हुआ उस हमले के दौरान घटनास्थल पर खड़े 6 लोग घायल हुए। जिसने वहां का एक पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पुलिस का कहना है कि आतंकवादी ज्यादा से ज्यादा लोगों की हत्या करना चाहते थे।

सुषमा स्वराज ने भारतीय दूतावास से किया संपर्क :

इस हमले की जानकारी मिलते ही भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके कहा है कि वह स्पेन में भारत के दूतावास के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। सुषमा स्वराज ने बताया कि अभी तक हमें जो जानकारी मिली है उस के मुताबिक किसी भारतीय के मरने की या घायल होने की खबर नहीं है। उन्होंने अपन ट्विटर अकाउंट पर बार्सिलोना हमले के लिए इमर्जेंसी नंबर +34-608769335 भी दिया है। कई देशो ने इस हमले की कड़ी निंदा की है। स्पेन के शाही परिवार ने भी इस घटना की निंदा करते हुए कहा है कि उनका देश अतिवादियों के ‘आतंक’ के सामने नहीं झुकेगा।

loading...