बॉलीवुड

श्रीदेवी और अनिल कपूर की इस फिल्म से कंगाल हो गए थे बोनी कपूर, सतीश कौशिक को मांगनी पड़ी थी माफी

बोनी कपूर हिंदी सिनेमा के जाने माने निर्माता हैं. उन्होंने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों का निर्माण किया है. बता दें कि बोनी कपूर हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार रही श्रीदेवी के पति और हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अनिल कपूर के बड़े भाई है. बोनी ने श्रीदेवी और अनिल को लेकर भी फ़िल्में बनाई है.

boney kapoor share sreedevi throwback picture

बोनी कपूर हिंदी सिनेमा में कई शानदार फिल्मों का निर्माण करने के साथ ही कई फ्लॉप फ़िल्में भी बना चुके हैं. 80 और 90 के दशक में बोनी काफी सक्रिय रहे. बोनी के निर्माण में श्रीदेवी और अनिल कपूर की फिल्म ‘रुप की रानी चोरों का राजा’ भी बनी थी. इस फिल्म का बजट तब 10 करोड़ रुपये था लेकिन फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी.

anil kapoor and boney kapoor

जब भी हिंदी सिनेमा में बड़े बजट की फिल्मों की बात होती है तो ‘रुप की रानी चोरों का राजा’ का नाम भी होता है. यह फिल्म अप्रैल 1993 में प्रदर्शित हुई थी. बताया जाता है कि फिल्म को बनने में 6 साल का समय लग गया था.

बता दें कि पहले इस फिल्म के निर्देशक शेखर कपूर थे. लेकिन उन्हें फिल्म की कहानी दमदार नहीं लगी तो उन्होंने फिल्म से दूरी बना ली और बाद में शेखर ने फिल्म के निर्देशन का जिम्मा अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक को सौंप दिया था.

anil kapoor and boney kapoor

फिल्म से सभी को काफी उम्मीदें थी. फिल्म का बजट इतना ज्यादा होने के चलते सभी को उम्मीद थी कि फिल्म चलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. फिल्म रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई. इस फिल्म के सुपर फ्लॉप होने का सबसे बुरा असर बोनी कपूर पर पड़ा. बोनी कपूर फिल्म की असफलता के चलते कर्ज में डूब गए थे.

फिल्म की असफलता पर सतीश कौशिक ने साल 2018 में एक साक्षात्कार के दौरान बात की थी. उन्होंने इसे लेकर कहा था कि उन्होंने काफी खराब फिल्म बनाई थी. साथ ही उन्होंने तब बोनी कपूर से माफी भी मांगी थी. क्योंकि इस फिल्म ने बोनी की आर्थिक स्थिति बिगाड़ दी थी और उन्हें कर्ज में पहुंचा दिया था. कहा जाता है कि शेखर कपूर की तरह ही अनिल कपूर को भी यह लगने लगा था कि फिल्म बड़े पर्दे पर नहीं टिकेगी.

boney kapoor and satish kaushik

बता दें कि बोनी कपूर ने हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ का भी निर्माण किया था. इस फिल्म के निर्देशक शेखर कपूर थे और फिल्म में अहम रोल में रीदेवी एवं अनिल कपूर नजर आए थे. इसके अलावा उन्होंने नो एंट्री, जुदाई, वांटेड जैसी और भी कई सफल फ़िल्में बनाई.

Back to top button