राजनीति

ट्विटर के इतिहास में ‘मील का पत्थर’ बन गया बराक ओबामा को ये ट्वीट

दुनिया का आका माने जाने वाले देश अमरिका पर भले ही इस समय डोनल्ड ट्रंप का राज है लेकिन लोगो के दिलों में आज भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ही राज करते हैं और इसका सबूत है बराक ओबामा का वो एक ट्वीट जो ट्विटर के इतिहास में ‘मील का पत्थर’ बन गया है। ये ट्वीट उन्होंने वर्जीनिया में 13 अगस्त को हुए हमले के बाद किया था जिसे 28 लाख से ज्यादे लाईक्स मिले हैं ।

क्या है दिल को छूने वाले इस ट्वीट में :

Hindu president in America

इस ट्वीट में ओबामा ने शान्ति और प्यार का संदेश देने के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति, नेल्सन मंडेला की आत्मकथा ‘द लॉन्ग वॉक टू फ़्रीडम’ के एक पैराग्राफ़ को पोस्ट किया है… इसके साथ उन्होंने एक दिल को छूने वाली भी तस्वीर शेयर की है जिसमें वह एक डे-केयर सेंटर के बाहर खिड़की से झांकते बच्चों को देखकर मुस्कुरा रहे हैं। ये बच्चे अलग-अलग परिवारों के हैं और ओबामा को देखकर काफ़ी खुश नज़र आ रहे हैं।

ओबामा ने ट्वीट में लिखा,


कोई भी किसी दूसरे व्यक्ति की त्वचा के रंग या उसकी पीढ़ियों या उसके धर्म से नफ़रत करते हुए पैदा नहीं होता.

लोगों को नफ़रत करना सीखना चाहिए और यदि वो नफ़रत करना सीख सकते हैं तो उन्हें प्यार करना सिखाया जा सकता है, इंसानी हृदय में प्यार ख़ुद-ब-ख़ुद आ जाता है.

बराक ओबामा ये संदेश ने ना सिर्फ लोगो को पसन्द आया बल्कि इसने तो ट्वीटर के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बना दिया और इसने मई में मैनचेस्टर आतंकी हमले की निंदा करने वाले एरिआना ग्रांडे के ट्वीट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

2011 की है तस्वीर

हालांकि जो तस्वीर इसमें शेयर की गयी है वो 2011 की है, जब ओबामा मैरीलैंड के बेथेस्डा स्थित डे-केयर सेंटर पहुंचे थे. तस्वीर उस वक़्त व्हाइट हाउस के आधिकारिक फ़ोटोग्राफ़र रहे पेटे शौज़ा ने ली थी.

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद, शौज़ा ने लगातार टॉपिक आधारित तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं. इनमें से ज़्यादातर में ट्रंप के मुक़ाबले ओबामा को बेहतर दिखाने की कोशिश की गई है.

 

Back to top button