नई दिल्ली: कल पुरे देश में स्वतंत्रता दिवस की 71 वीं वर्षगांठ मनाई गयी। भारत देश की एकता और अखंडता के 70 साल पुरे हो गए हैं। भारत एक विविधता वाला देश हैं। यहाँ अनेक संस्कृतियाँ और धर्म साथ में फलते-फूलते हैं। लेकिन एक देशवासी के नाते यहाँ के लोगों का धर्म एक ही होना चाहिए, सिर्फ हिन्दुस्तानी। जब बात देश की आती है तो उसके साथ किसी तरह का समझौता नहीं होना चाहिए।

भारत को आजाद होने में लग गया 250 साल:

आप तो यह अच्छी तरह जानते हैं कि भारत को लगातार कई सालों तक गुलाम रहने के बाद आज़ादी मिली। पहले मुगलों ने भारत पर आक्रमण करके अपना गुलाम बनाया। जब भारतियों को उनके साथ रहने की धीरे-धीरे आदत बन गयी थी, तभी अन्य विदेशी ताकतों ने भारत पर हमला करना शुरू कर दिया। अंग्रेजों से भारत को आजाद करवाने में 250 सौ साल का समय लग गया।

इस दौरान भारत में कई बड़े बदलाव हुए। भारत को आजाद करवाने के लिए कई माँ ने अपने बेटे खोये तो कई बीबियों ने अपना सुहाग। आख़िरकार सबके प्रयास से देश को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिल ही गयी। हालांकि कुछ लोगों को इस आजादी की बहुत बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ी थी। आज भारत देश दुनिया के सामने एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा है।

एक देश होने के बाद भी बंटा हुआ है कई हिस्सों में:

भारत भले ही दुनिया में एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा है, लेकिन आज भी देश कई वर्गों और तबकों में बंटा हुआ है, जिसकी वजह से इसका विकास सही ढंग से नहीं हो पा रहा है। भारत में धर्म के नाम पर कई दंगे हो चुके हैं। शायद उन लोगों को यह नहीं पता है कि एक देश में रहने की वजह से उन्हें पहले देश के बारे में सोचना चाहिए, उसके बाद धर्म के बारे में। इसी के ऊपर सलीम-सुलेमान का एक नया गाना आया है।

पीएम मोदी ने गाने की जमकर की प्रशंसा:

आजादी के मौके पर जाने-माने संगीतकार सलीम-सुलेमान ने देशभक्ति गीत “मेरा देश ही धर्म” नाम का एक गाना रिलीज किया। आपको बता दें इस गाने को देखने के बाद पीएम मोदी ने जमकर प्रशंसा की। सलीम-सुलेमान का यह गीत भारतीय सशस्त्र बलों को समर्पित है। पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस गाने का लिंक भी शेयर किया है। गाना सुनने के बाद यक़ीनन आप भी भाव-विभोर हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

वीडियो देखें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.