बॉलीवुड

इन 5 फिल्मों को ठुकरा कर अजय देवगन ने की सबसे बड़ी गलती, बॉक्स ऑफिस पर हुई ब्लॉकबस्टर

बॉलीवुड इंडस्ट्री की कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुके मशहूर अभिनेता अजय देवगन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। हाल ही में अजय देवगन ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में अपनी फिल्म ‘तानाजी द अनसंग वॉरियर’ के लिए बेस्ट एक्टर का खिताब जीता।

बता दे अजय देवगन ने साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म ‘फूल और कांटे’ से अपने करियर की शुरुआत की और वह अपनी पहली फिल्म से सफल रहे। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया लेकिन बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी है जिसमें अजय ने काम करने से इंकार कर दिया और बाद में इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया। आइए जानते हैं कौन सी है ये फिल्म?

ajay devgan

डर
शाहरुख खान और सनी देओल स्टारर फिल्म ‘डर’ साल 1993 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म में से एक है। इसी फिल्म के माध्यम से शाहरुख खान सुपरस्टार बने हैं। कहा जाता है कि शाहरुख से पहले यह किरदार अजय देवगन को ऑफर हुआ था। लेकिन अजय देवगन अन्य फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त थे। ऐसे में उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया।

ajay devgn

कुछ कुछ होता है
करण जौहर की फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ भी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है जो साल 1998 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी नजर आए थे। कहा जाता है कि शाहरुख से पहले यह फिल्म अजय देवगन को ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया। फिर बाद में यह किरदार शाहरुख खान को मिला और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉक बस्टर साबित हुई।

ajay devgn

करण-अर्जुन
शाहरुख खान और सलमान खान स्टारर यह फिल्म साल 1995 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। वहीं दर्शकों को इसकी कहानी खूब पसंद आई थी। सलमान और शाहरुख खान के करियर में भी चार चाँद लग गए थे लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सलमान खान की जगह अजय देवगन को कास्ट किया गया था। लेकिन इस दौरान राकेश रोशन और अजय देवगन के बीच मतभेद थे जिसके कारण अजय की जगह इस रोल को सलमान खान को दे दिया गया और अंत में फिल्म सुपरहिट साबित हुई।

karan and arjun

बाजीराव मस्तानी
यह फिल्म भी बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म है जिसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। फिल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा जैसे बड़े कलाकार नजर आए थे। हालाँकि रणवीर सिंह से पहले बाजीराव मस्तानी का ऑफर अजय देवगन को मिला था लेकिन वह किसी और फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थे। ऐसे में उन्होंने फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था।

ajay devgn

पद्मावत
यह फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई थी जिसने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया था। फिल्म में रणवीर सिंह, शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण नजर आई थी। कहा जाता है कि, अलाउद्दीन खिलजी के किरदार के लिए अजय देवगन से संपर्क किया गया था लेकिन अजय देवगन बिजी शेड्यूल की वजह से इस फिल्म मैं काम नहीं कर पाए। उसके बाद यह किरदार रणवीर सिंह को ऑफर किया गया और फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी। रिपोर्ट की मानें तो फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड रुपए का कलेक्शन किया था और फिल्म को कई अवार्ड भी हासिल हुए थे।

ajay devgn

Back to top button