अध्यात्म

छिपकली से लेकर चिड़िया के घोंसले तक, आपके मालामाल होने के संकेत देती हैं ये 5 चीजें

पैसा हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन दिल को खुश करने लायक पैसा सिर्फ कुछ ही लोगों को मिलता है। फिर ये चीज आपके भाग्य पर भी निर्भर करती है। आप ने भी नोटिस किया होगा कि कभी तो आपके पास ढेर सारा पैसा आता है तो कभी एकदम कंगाली छा जाती है। ऐसा मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के मिलने या न मिलने से भी होता है। आज हम जानेंगे कि घर में यदि मां लक्ष्मी आती है तो हमे कौन-कौन से संकेत देती हैं।

छिपकली

घर में वैसे तो छिपकलियों का दिखना बड़ा आम होता है। कई लोग इन्हें घर में घुसने भी नहीं देते हैं। कुछ तो मार भी देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छिपकली को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। यदि ये आपको तुलसी के पौधे के आसपास घूमती हुई दिखाई दे तो खुश हो जाइए। ये संकेत है कि आप मालामाल होने वाले हैं। मां लक्ष्मी आपको आशीर्वाद देने वाली हैं।

सपने

Dream

आप रात को किस चीज का सपना देखते हैं ये भी घर में लक्ष्मी के आने का संकेत देता है। ज्योतिष शास्त्र की माने तो कलश, उल्लू, झाड़ू, शंख, हाथी, सांप और गुलाब का फूल जैसी चीजें यदि सपने में दिख जाए तो घर में खूब पैसा आता है। घर की बरकत नहीं जाती है। भाग्य आपका साथ देता है। आय में वृद्धि होती है।

चिड़िया का घोंसला

कई लोग घर में चिड़िया का घोंसला बनने पर उसे तोड़ देते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में घर की दीवारों या छत के कोने में चिड़िया का घोंसला बनना शुभ माना गया है। यह एक संकेत है कि आपके घर मां लक्ष्मी आने वाली है। यदि उस घोंसले में चिड़िया अंडे दे और उसमे से बच्चे निकले तो ये और भी शुभ संकेत माना जाता है।

झाड़ू

झाड़ू को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हम झाड़ू को कभी पैर नहीं मारते हैं। इससे बरकत चली जाती है। वहीं कहा जाता है कि सुबह सुबह यदि आपको अपने घर के आसपास कोई झाड़ू लगाता दिख जाए तो ये भी शुभ संकेत होता है। इसका मतलब है आपके घर जल्द मां लक्ष्मी आने वाली है।

पैसा मिलना

यदि आपको रास्ते में कहीं पैसे पड़े हुए मिल जाए तो ये भी मां लक्ष्मी के मेहरबान होने के संकेत हो सकते हैं। यदि पैसे ज्यादा हो तो उसे उसके मालिक को दे देना चाहिए। यदि कोई सिक्का हो तो उसे घर की तिजोरी या पर्स में बरकत के रूप में रख लेना चाहिए। वहीं पैसों का मालिक न मिले तो उन पैसों को मंदिर में चढ़ा देना चाहिए।

Back to top button