बॉलीवुड

जब सरोज खान की यह बात सुनकर भर आई रेखा की आंखें, डांट सुनने के बाद खूब रोई थी एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा की सदाबहार, खूबसूरत और दिग्गज अदाकारा रेखा ने बहुत छोटी उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. रेखा पढ़ लिखकर एयर होस्ट बनना चाहती थी. लेकिन मजबूरियों के कारण उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका. रेखा बता चुकी है कि उनका इरादा कभी भी अभिनेत्री बनने का नहीं था.

rekha

रेखा जब बहुत छोटी थी तब ही उनकी मां से उनके पिता अलग हो गए थे. ऐसे में घर की जिम्मेदारी अकेले रखा की मां पर आ गई थी. रेखा थोड़ी बड़ी हुई तो उनकी मां ने उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए कहा. न चाहते हुए भी रेखा मां की मदद के लिए फिल्मों में काम करने लगी.

rekha

बता दें कि रेखा के पिता का नाम जेमिनी गणेसन था. जेमिनी गणेसन अभिनेता रह चुके हैं. वहीं रेखा की मां भी अभिनेत्री थीं. उनकी मां का नाम पुष्पावल्ली था. रेखा ने हिंदी सिनेमा में शुरुआती सालों में काफी संघर्ष किया लेकिन बाद में वे अपनी अदाकारी, डांस और खूबसूरती से बड़े पर्दे पर छा गई.

रेखा की अदाकारी का हर कोई दीवाना है वहीं वे गजब का डांस भी करती है. बता दें कि रेखा को दिवंगत और मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान भी कोरियोग्राफ कर चुकी हैं. सरोज खान ने रेखा सहित बॉलीवुड के बड़े बड़े दिग्गजों को अपने इशारों पर नचाया है. लेकिन एक बार सरोज ने रेखा जी को कुछ ऐसा कह दिया था कि वे रो पड़ी थी. आइए जानते है कि आखिर बात क्या थी.

rekha saroj khan

एक बार रेखा और सरोज के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई थी. बात है फिल्म ‘शेषनाग’ के समय की. 1990 में आई इस फिल्म के लिए रेखा को डांस का प्रशिक्षण देने का जिम्मा सरोज को मिला. लेकिन उन्हें समय बहुत कम दिया गया था. सरोज ने फिल्म के मेकर्स से कह दिया था कि वे उनके पास रेखा को तय समय पर भेज दें.

rekha saroj khan

अपने एक साक्षात्कार में सरोज ने बताया था कि रेखा किसी कारणवश डांस के लिए समय पर नहीं पहुंची थीं. लेकिन मेरी टीम ने काफी मेहनत की और कम समय होने के चलते दिन रात काम करके उस डांस को कंपोज कर लिया था. फिर रेखा आई लेकिन उनकी तबीयत खराब थी तो उन्होंने शूटिंग को कैंसिल करने की बात कही.

rekha saroj khan

सरोज ने कहा था कि जब रेखा ने शूट कैंसिल करने के ले कहा तो मैंने उनसे कहा कि अगर आपको मेरे साथ काम करने में कोई दिक्कत है तो आप अपने डांस मास्टर को बदलवा सकती हैं. आपको जब भी डांस के लिये बुलाया जाता है तो आप शूटिंग पर नहीं आतीं. बताया जाता है कि सरोज की बात सुनकर रेखा फूट फूट कर रोने लगी थी. गौरतलब है कि सरोज खान अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 3 जुलाई 2020 को मुंबई में निधन हो गया था.

Back to top button